एसएडी सूची में शामिल मतदाताओं को भी मिलेगा मतदान का अवसर

होशंगाबाद।लोकसभा चुनाव में ऐसे मतदाता भी अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे जिनके नाम मतदाता सूची में है लेकिन किन्हीं कारणवश घर पर मौजूद न रहने के कारण बीएलओ द्वारा वितरित की गई वोटर स्लिप प्राप्त नही कर सकें हैं। ऐसे मतदाताओं को भी एबसेंट, शिफ्टेड या डुप्लीकेट वोटर्स की सूची में शामिल माना जाएगा। वोट डालने के लिए मतदान केन्द्र पहुँचने पर ऐसे मतदाताओं से उनकी पहचान स्थापित होने पर मतदाता रजिस्टर में न केवल हस्ताक्षर लिए जायेंगे बल्कि उनके अँगूठे के निशान भी लगवाए जायेंगे।

     प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय द्वारा इस बारे में जारी किये गये निर्देशो के मुताबिक बीएलओ द्वारा फोटोयुक्त मतदाता पर्चियों का वितरण किया जाएगा। निर्देशो के मुताबिक संबंधित विधानसभा क्षेत्र के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा बीएलओ से प्राप्त अ-वितरित मतदाता पर्चियों की अल्फाबेटिकल सूची तैयार कर रिटर्निंग अधिकारी को दो प्रतियों में उपलब्ध कराई जाएगी। इनमें से एक प्रति रिटर्निंग अधिकारी द्वारा अपने कार्यालय में रखी जाएगी जबकि दूसरी प्रति संबंधित मतदान केन्द्र के पीठासीन अधिकारी को उपलब्ध कराई जाएगी। पीठासीन अधिकारी इस सूची का इस्तेमाल एबसेंट, शिफ्टेड या डुप्लीकेट वोटर सूची के रूप में करेगा।

     निर्देशो के अनुसार मतदान के दिन यदि ऐसा मतदाता जिसका नाम एएसडी लिस्ट में शामिल है , मतदान केन्द्र पहुँचता है तो उसे अपना फोटो मतदाता परिचय पत्र या आयोग द्वारा पहचान साबित करने के लिए निर्धारित वैकल्पिक दस्तावेज में से कोई एक पीठासीन अधिकारी को बताना होगा। पीठासीन अधिकारी फोटो पहचान पत्र अथवा वैकल्पिक दस्तावेजो के आधार पर मतदाता की पहचान संबंधी जाँच करेगा तथा जाँच के बाद संबंधित मतदान अधिकारी मतदाता रजिस्टर में ऐसे मतदाता द्वारा प्रस्तुत दस्तावेज का विवरण दर्ज करेगा। निर्देशो में स्पष्ट किया गया है कि एएसडी मतदाता के मामले में मतदान अधिकारी को मतदाता रजिस्टर में ऐसे मतदाता के हस्ताक्षर के साथ-साथ अगूंठे का निशान भी लेना होगा। पीठासीन अधिकारी को एएसडी मतदाता सूची में  दर्ज मतदाताओं का रिकार्ड रखना होगा तथा मतदान की समाप्ति पर उसे इस आशय का एक प्रमाण पत्र भी तैयार करना होगा कि कितने ऐसे मतदाताओ को यथोचित जाँच के बाद मतदान की अनुमति प्रदान की गई है जिनके नाम एएसडी सूची में दर्ज है।