प्रधानमंत्री की सभा में गर्मी से बचाने होंगे इंतजाम
इटारसी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 1 मई को इटारसी आएंगे। वे यहां रेलवे इंस्टीट्यूट मैदान पर शाम 3 बजे से जनसभा को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री की सभा की भारतीय जनता पार्टी स्तर पर और प्रशासनिक स्तर पर भी तैयारियां प्रारंभ हो गयी हैं। रेलवे मैदान पर टैंट और बैरीकेटिंग का सामान आ चुका है। लोक निर्माण विभाग द्वारा मैदान पर कार्यक्रम स्थल का नक्शा बनाकर तैयार कर लिया है। 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की 1 मई की रैली की तैयारियों का जायजा लेने शुक्रवार को भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष हरिशंकर जैसवाल, जिला मंत्री कल्पेश अग्रवाल, प्रभारी और बैतूल के पूर्व विधायक अल्केश आर्य, भाजपा नगर अध्यक्ष नीरज जैन, महामंत्री ऋषि दुबे, भारतीय जनता पार्टी के नगर अध्यक्ष राहुल चौरे, पार्षद राकेश जाधव, बेअंत सिंह, गोपाल मालवीय, अजा मोर्चा के नगर अध्यक्ष मनजीत कलोसिया, अभिषेक तिवारी, गोपाल शर्मा सहित अनेक सदस्य रेलवे मैदान पर पहुंचे थे। इधर पुलिस प्रशासन की ओर से एडिशनल एसपी घनश्याम मालवीय और टीआई विक्रम रजक भी दल-बल के साथ मौके पर पहुंचे। 
मंच, बैरीकेट्स, पार्किंग पर चर्चा
भारतीय जनता पार्टी के नेताओं और पुलिस अधिकारियों ने मौके पर मंच, बैरीकेटिंग और पार्किंग व्यवस्था पर चर्चा की। अभी किसी चीज को फाइनल नहीं किया है। लेकिन, होशंगाबाद तरफ से आने वालों की पार्किंग अवाम नगर, बैतूल तरफ की पार्किंग तवा कालोनी के मैदान पर और हरदा तरफ से आने वालों की पार्किंग बारह बंगला से जुझारपुर के बीच स्थित खाली मैदान पर करने की संभावनाओं पर विचार किया गया। नेताओं और पुलिस अधिकारियों की संयुक्त टीम ने पार्किंग स्थल का निरीक्षण भी किया। 
पुलिस ने मांगी एनओसी
रेलवे मैदान पर होने वाली सभा के लिए पुलिस ने भाजपा से कुछ जरूरी कार्यवाही के अंतर्गत एनओसी मांगी है। नियम अनुसार रेलवे मैदान की अनुमति, हैलीपैड के लिए सीपीई से अनुमति, जहां पार्किंग होंगी, उन भूखंड मालिकों की अनुमति, सभा में लगने वाले ध्वनि विस्तारक यंत्रों की अनुमति कराने को कहा है। इसके अलावा मैदान पर ही लोक निर्माण विभाग के ईई श्री पाटिल, एसडीओ एके महालहा ने आयोजन स्थल पर मंच और बैरीकेटिंग का नक्शा भी दिखाया जिसके अनुसार टेंट संचालक अपना काम शुरु करेंगे।
गर्मी से बचाने डोम पर होगा पानी का छिड़काव
भीषण गर्मी का दौर है, गर्म हवाएं चल रही हैं और धूप भी काफी तेज पड़ रही है। ऐसे में लोगों को गर्मी से बचाने के लिए पूरे मैदान पर न सिर्फ डोम की व्यवस्था की जा रही है बल्कि डोम के ऊपर पानी का छिड़काव होता रहेगा ताकि नीचे कुर्सियों पर बैठे लोग ठंडक महसूस कर सकें। इसके लिए सभी स्थल के बाहर पानी के टेंकर रखे जाएंगे। इसी तरह से प्रधानमंत्री को सुनने आने वाले कार्यकर्ता और आमजनता को गर्मी से राहत प्रदान करने के लिए पूरे मैदान पर कूलरों और पंखों की व्यवस्था भी की जा रही है, ताकि गर्मी से राहत मिल सके। तेज गर्मी में प्यास बहुत लगती है। इसके लिए प्रधानमंत्री को सुनने आने वालों के लिए पूरे मैदान पर हर ब्लाक में ठंडे पानी के पाउच टंकियों में रखे रहेंगे साथ ही डस्टबिन की व्यवस्था रहेगी ताकि पाउस यहां-वहां न फैकें।