नई दिल्ली
 52 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 61 लाख पेंशनर्स को 1 जुलाई से बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता मिलने लगेगा, साथ ही कर्मचारियों को अपने DA एरियर मिलने की भी उम्मीद है, जिसे लेकर इसी महीने एक बैठक होनी है. इस बीच एक और अच्छी खबर आई है. नवोदय विद्यालय स्कूल (NVS) में काम करने वाले केंद्र सरकार के कर्मचारियों को अब महंगाई भत्ते के अलावा मेडिकल क्लेम भी बढ़कर मिलेगा.

सरकार ने बढ़ाया मेडिकल क्लेम रीम्बर्समेंट
केंद्र सरकार ने नवोदय विद्यालय स्कूल के प्रिंसिपल्स के मेडिकल क्लेम्स के रीम्बर्समेंट की सीमा को बढ़ाने का ऐलान किया है. डिपार्टमेंट ऑफ स्कूल एजुकेशन एंड लिटरेसी, शिक्षा मंत्रालय की ओर से इस बारे में एक सर्कुलर भी जारी किया गया है. जिसमें कमिश्नर, NVS की मंजूरी से कर्मचारियों की ओर से खुद के लिए और अपने परिवार के सदस्यों के लिए रोजमर्रा की बीमारियों के लिए इलाज में मेडिकल रीम्बर्समेंट क्लेम्स की प्री-ऑडिट के लिए संशोधित सीमा की जानकारी दी है.

5,000 की जगह मिलेंगे 25,000 रुपये
शिक्षा मंत्रालय की ओर से जारी सर्कुलर के मुताबिक NVS प्रधानाध्यापकों के मेडिकल क्लेम की सीमा को 5000 से बढ़ाकर 25 हजार रुपए सालाना कर दिया गया है. सर्कुलर में कहा गया है कि अगर इलाज सरकारी या CGHS मान्यता प्राप्त अस्पताल में हुआ है तो प्रिंसिपल के लिए मेडिकल रीम्बर्समेंट की सीमा 5,000 रुपए की मौजूदा सीमा से बढ़ाकर 25,000 रुपए कर दी गई है, यानी क्लेम की राशि को सरकार ने सीधा पांच गुना बढ़ा दिया है.

AMA ट्रीटमेंट का मेडिकल रीम्बर्समेंट भी बढ़ा
इसके अलावा केंद्र सरकार ने AMA (Against Medical Advice) ट्रीटमेंट के लिए मेडिकल रीम्बर्समेंट की सीमा को भी रिवाइज किया है. NVS के प्रिंसिपल को अब 5000 रुपये की जगह 15,000 रुपये का मेडिकल क्लेम मिलेगा. Against Medical Advice वो अवस्था होती है जब कोई मरीज बिना डॉक्टर की सलाह के खुद को डिस्चार्ज करा लेता है. इसके अलावा NVS कर्मचारियों के लिए बाकी नियम और शर्तों में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

26 जून के DA एरियर पर बैठक
1 जुलाई से DA बहाली से पहले एनवीएस प्रिंसिपल्स के सातवें वेतन आयोग के वेतन मैट्रिक्स को लेकर ये अच्छी खबर है. हालांकि, अगर 26 जून को होने वाली सरकार के साथ बैठक में अगर तीन बकाया महंगाई भत्तों को भी मंजूरी मिल जाती है तो ये सोने पर सुहागा होगा.

Source : Agency