एक हफ्ते पहले ही प्रड्यूसर्स रॉनी स्क्रूवाला और हरमन बवेजा ने डायरेक्टर हंसल मेहता के डायरेक्शन में कार्तिक आर्यन (Kartik Aaryan) के लीड रोल वाली फिल्म 'कैप्टन इंडिया' (Captain India) की घोषणा की थी। अब इस फिल्म पर प्रड्यूसर सुभाष काले ने कहानी चोरी करने का आरोप लगाया है। काले का दावा है कि 'कैप्टन इंडिया' और उनकी फिल्म 'ऑपरेशन यमन' (Operation Yemen) का प्लॉट बिल्कुल एक जैसा है। संजय संकला के डायरेक्शन में बनने वाली सुभाष काले की फिल्म 'ऑपरेशन यमन' साल 2015 में भारतीय विदेश मंत्रालय के साथ भारतीय सेना के ऑपरेशन राहत पर आधारित है जिसमें यमन में अशांति होने पर भारतीय नागरिकों को सुरक्षित बाहर निकाला गया था।

'बॉलिवुड हंगामा' से बात करते हुए सुभाष काले ने कहा कि वह अपनी इस फिल्म साल 2016 से काम कर रहे हैं। संजय ने इस फिल्म की कहानी पर काफी रिसर्च की है। इस फिल्म की स्क्रिप्ट लिखने में 9 महीने लगे। इसके लिए मिशन मंगल जैसी फिल्म लिखने वाली राइटर निधि सिंह धर्मा को शामिल किया गया। जब इस फिल्म का प्री-प्रॉडक्शन का काम पूरा होने वाला था तब पता नहीं कहां से आइडिया लीक हो गया। काले ने दावा किया है कि उन्होंने ही फिल्म की कहानी को स्क्रीनराइटर्स असोसिएशन में पहले रजिस्टर कराया था।

हालांकि 'कैप्टन इंडिया' की घोषणा करते समय यह नहीं कहा गया था कि कार्तिक आर्यन की यह फिल्म ऑपरेशन राहत पर आधारित है। इसके जवाब में काले ने कहा कि 'कैप्टन इंडिया' के पोस्टर में यमन की राजधानी सना दिखाई दे रही है जैसे हमारी फिल्म के पोस्टर में है। साथ ही उन्होंने कहा कि फिल्म के टाइटल से भी अंदाजा लग जाता है कि यह उसी घटना पर आधारित है।

सुभाष काले ने यह भी दावा किया है कि उनकी फिल्म 'ऑपरेशन यमन' में कई बड़े स्टार्स ने दिलचस्पी भी दिखाई है। उन्होंने कहा, 'हमने अक्षय कुमार से बात की और उन्हें इसका सब्जेक्ट पसंद आया। यहां तक कि परेश रावल ने भी फिल्म के लिए अपनी सहमति दे दी थी। अपनी फिल्म पर हम चुपचाप काम कर रहे थे। कैप्टन इंडिया की शूटिंग 2022 में होगी जबकि हम लोग इसी साल नवंबर दिसंबर तक फिल्म की शूटिंग शुरू कर देंगे। हम लोग बस ऐक्टर्स को साइन किए जाने का इंतजार कर रहे हैं। हमने इसके लिए रणबीर कपूर, आदित्य रॉय कपूर और विकी कौशल से बात भी की है। अक्षय लंदन से लौटकर फिल्म का नरेशन सुनेंगे तब फैसला लेंगे।'

सुभाष काले ने बताया कि ऑपरेशन राहत के दौरान भारत के विदेश राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह के किरदार के लिए अनिल कपूर, परेश रावल और बमन ईरानी से बात हुई है और तीनों ही इस फिल्म को करना चाहते हैं। हालांकि उनकी पहली पसंद इस किरदार के लिए परेश रावल ही हैं।

Source : Agency