भोपाल

एक्सपो 2020 दुबई में इंडिया पवेलियन में मध्यप्रदेश 'राज्य सप्ताह' (3-9 दिसंबर) का आयोजन कर रहा है, जिसमें मध्यप्रदेश ने पर्यटन, आईटी,आईटीईएस, खाद्य प्र-संस्करण, फार्मा, एफएमसीजी और ऑटो जैसे क्षेत्रों में निवेश के अवसरों के साथ अपने व्यापार-आकर्षण का प्रदर्शन किया।

औद्योगिक नीति एवं निवेश संवर्धन मंत्री ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ शुक्रवार को राज्य पवेलियन का उद्घाटन कर सप्ताह भर की गतिविधियों की शुरुआत की। इस 'राज्य सप्ताह' में विभिन्न उद्योग-विशिष्ट विशेषज्ञ सत्र, गोलमेज चर्चा के साथ सांस्कृतिक प्रदर्शन भी होंगे।

मध्यप्रदेश सरकार के औद्योगिक नीति एवं निवेश संवर्धन मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव के नेतृत्व में एक 14 सदस्यीय उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने राज्य पवेलियन का उद्घाटन किया और राज्य में निवेश के अवसरों के बारे में प्रेस को जानकारी दी।

संजय कुमार शुक्ला, प्रमुख सचिव, औद्योगिक नीति और निवेश संवर्धन ने स्थानीय मीडिया को कपड़ा निर्माण, ऑटोमोबाइल, खाद्य प्र-संस्करण, फार्मास्यूटिकल्स, सोया प्र-संस्करण, इंजीनियरिंग और कृषि उपकरण निर्माण क्षेत्रों में राज्य के व्यापार पारिस्थितिकी तंत्र के बारे में जानकारी दी।। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि मध्यप्रदेश सरकार उद्योगों की सुविधा के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रही है और राज्य में व्यापक व्यापार करने में सहजता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

प्रतिनिधियों ने वार्षिक निवेश बैठक (एआईएम), यूएई सरकार, जो कि यूएई के अर्थ-व्यवस्था मंत्रालय की एक पहल है, के प्रतिनिधियों से मुलाकात की। यह प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के लिए दुनिया का अग्रणी मंच है। साथ ही मार्च 2022 में एआईएम, दुबई में होने वाली बैठक के लिए हिज़ हाइनेस शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम, संयुक्त अरब अमीरात के उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और दुबई के शासक से निमंत्रण प्राप्त किया। चर्चा के दौरान, मंत्री ने एआईएम प्लेटफॉर्म की मदद से साझेदारी की संभावनाओं पर प्रकाश डाला।

मध्यप्रदेश के प्रतिनिधि-मंडल ने सहभागिता के क्षेत्रों और अवसरों को समझने के लिए यूएसए पवेलियन का भी दौरा किया।

दुबई में प्रसिद्ध चिकित्सा पेशेवरों में से एक, 'फ्रेंड्स ऑफ एमपी' के प्रतिनिधि-मंडल के साथ बातचीत करते हुए डॉ. प्रबोध धाकड़ ने इंदौर में एक समर्पित हार्ट-केयर सेंटर स्थापित करने के लिए निवेश करने की इच्छा व्यक्त की।

Source : Agency