नई दिल्ली

भारतीय टेस्ट टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे इस समय अपनी फॉर्म से जूझ रहे हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ जारी दो मैचों की टेस्ट सीरीज के आखिरी मैच से उन्हें प्लेइंग इलेवन से भी बाहर कर दिया गया। हालांकि बीसीसीआई ने इसके पीछे हैमस्ट्रिंग को कारण बताया। प्लेइंग इलेवन से बाहर होने के बाद अब रहाणे से टेस्ट में उपकप्तानी भी छिनी जा सकती है। बीसीसीआई आगामी साउथ अफ्रीका दौरे पर रहाणे की जगह किसी और को टेस्ट टीम का उपकप्तान बना सकता है। इस रेस में टी20 कप्तान रोहित शर्मा सबसे आगे चल रहे हैं। बीसीसीआई जल्द ही इसकी घोषणा कर सकती है।

इनसाइडस्पोटर्स की रिपोर्ट के ​अनुसार, रहाणे ने पिछले साल विराट की गैरमौजदगी में टीम की कमान संभाली थी और ऑस्ट्रेलिया में टीम को ऐतिहासिक सीरीज जीत दिलाई। लेकिन हाल के समय में वह अपनी खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं। 2021 में रहाणे ने 12 टेस्ट मैचों में 20.35 की एवरेज से केवल 407 रन ही बनाए हैं जबकि पिछले साल उनके बल्ले से चार मैचों में 38.86 की एवरेज से 272 रन ही निकले थे।  

कप्तान रहाणे ने छह मैच खेले हैं और उनकी कप्तानी में टीम कोई मैच नहीं हारी है, जबकि चार में जीत दर्ज की है। हालांकि खराब फॉर्म के कारण आगामी साउथ अफ्रीका दौरे पर उनसे उपकप्तानी की जिम्मेदारी छिनी जा सकती है। टेस्ट टीम में उपकप्तानी के लिए केएल राहुल और रोहित शर्मा मजबूत दावेदार हैं। लेकिन ऐसी खबरें हैं कि रोहित को उपकप्तान की जिम्मेदारी मिल सकती है। भारत को दक्षिण अफ्रीका दौरे पर 17 दिसंबर से तीन टेस्ट, तीन वनडे और चार टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने का शेड्यूल है।

Source : Agency