तकनीक आने के साथ लोगों का कमाई करने का तरीका भी बदलता जा रहा है। यही वजह है कि कई लोग घर बैठे-बैठे लाखों रुपए कमा रहे हैं। इतना ही नहीं, अब तो मोबाइल रिचार्ज करने पर भी कमाई की जा सकती है। Google Pay कमाई करने का मौका भी यूजर्स को दे रहा है। लेकिन इससे कमाई करने के लिए आपको कई चीजों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है।

आइये आपको कुछ ऐसे ही तरीकों के बारे में बताते हैं जिनकी इस्तेमाल करके आप कमाई कर सकते हैं। पहले आपको ये समझने की जरूरत है कि Google Pay आखिरकार कमाई कैसे करता है। भारत में कुछ ही सालों में UPI Transaction का इस्तेमाल तेजी से बढ़ा है। हर UPI Transaction पर कंपनियों को कमिशन मिलती है और यही वजह है कि ये सुविधा ग्राहकों को बिल्कुल मुफ्त दी जाती है।

Recharge करने पर होती है कमाई-

Google Pay का इस्तेमाल करके जब आप कोई Recharge करते हैं तो कंपनी को नेटवर्क प्रोवाइडर से इसके बदले कमिशन मिलती है। उदाहरण के तौर पर मानिये कि आपने Jio का कोई रिचार्ज Google Pay के इस्तेमाल से किया तो Jio इसके बदले Google Pay को कमिशन देगा। अब Google Pay दुकानदारों को Business का ऑप्शन दे रहा है। यानी दुकानदार Google Pay के इस्तेमाल से लोगों का मोबाइल फोन रिचार्ज करेंगे तो कमिशन का कुछ हिस्सा उन्हें भी दिया जाएगा।

Google Pay की मार्केट पहले ही बहुत बड़ी है। रिपोर्ट की मानें तो UPI मार्केट पर 40% Google Pay का कब्जा है। यानी रोजाना होने वाली UPI Transaction का 40% हिस्सा Google Pay के माध्यम से ही होता है। दरअसल Google Pay एक Broker App है जो बिल्कुल Broker की तरह काम करती है। इसका पूरा मुनाफा कमिशन पर टिका हुआ है। अगर आप Google Pay Business लेते हैं तो कमिशन का कुछ हिस्सा आपको भी मिल सकता है।

Source : Agency