कहते हैं संडे हो या मंडे रोज खाएं अंडे। क्योंकि अंडे में होते हैं ऐसे-ऐसे पोषक तत्व जो आपके शरीर और दिमाग दोनों को चुस्त-दुरुस्त रखते हैं। इसमें विटामिन ए, बी, बी12, विटामिन डी, और विटामिन ई भी भरपूर मात्रा में होता है। पर अंडे को लेकर एक ऐसी मुश्किल है जिससे हर कोई परेशान होता है। दरअसल टेस्ट और फिटनेस के पैमाने पर तो अंडे को कोई मुकाबला नहीं पर किचन में इससे पैदा होने वाली तेज गंध ज्यादातर लोगों को पसंद नहीं।

अंडे हमारी रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बन चुके हैं। किसी को कसरत के बाद उबले हुए अंडे खाना पसंद है तो किसी को नाश्ते में अंडे का ऑमलेट। कोई लंच में एग भुर्जी चाहिए तो कोई डिनर में एग करी का मुरीद होता है। मौसम चाहे सर्दी का हो या गर्मी का पर अंडे की जरूरत रोज पड़ती है। मुश्किल यह है कि गर्मियों के मौसम में किचन में अंडे की तेज गंध बहुत परेशान करती है। खासकर खाना बनाने के बर्तनों से तो इसकी महक लंबे समय तक नहीं जाती। हर समस्या का समाधान होता है। जरूरत है तो उस समाधान तक पहुंचने की और उसे अपनाने की। अंडे की तेज गंध से निपटने के भी कुछ बेहद आसान उपाय हैं।

बेकिंग सोडा अंडे की गंध भगाने में कारगर
बेकिंग सोडा के बारे में आप जानते ही होंगे। रोजमर्रा के खान-पान में इसका खूब इस्तेमाल होता है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इससे अंडे की बदबू से भी छुटकारा पाया जा सकता है। अगर आपके किचन से अंडे की बदबू आ रही हो तो बदबू वाली जगह पर थोड़ा सा बेकिंग सोडा डाल दें। कुछ ही देर में वहां से बदबू गायब हो जाएगी। इसी तरह जिस बर्तन से अंडे की गंध आ रही हो उसे भी आप बेकिंग सोडा से दूर कर सकते हैं।

बेसन लगाएं और अंडे की गंध से छुटकारा पाएं
जिस बर्तन में अंडे को फोड़ा जाता है या जिस बर्तन में उसे पकाया जाता है उसमें अंडे की गंध लंबे समय तक रहती है। कई बार तो बर्तन में बदबू की वजह से उसका दोबारा इस्तेमाल करना भी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में परेशान होने की बजाए बेसन पर भरोसा जताएं। अंडे वाले बर्तन में थोड़ा सा बेसन डालकर उसे अच्छे से रगड़ें और खुली हवा में कुछ देर के लिए छोड़ दें। थोड़ी देर बाद बर्तन को पानी से धो लें। बर्तन से अंडे की बदबू गायब हो जाएगी।

अंडे की गंध हटाने के लिए नींबू का करें इस्तेमाल
नींबू कई तरह की मुश्किलों से छुटकारा दिलाता है। अंडे की बदबू भी नींबू के इस्तेमाल से दूर की जा सकती है। इसके लिए अंडे के इस्तेमाल वाले बर्तन में नींबू की कुछ बूंदे डालें और थोड़ी देर तक ऐसे ही छोड़ दें। कुछ देर बाद बर्तन को पानी से धो दें। इससे अंडे की गंध खत्म हो जाएगी। खास बात यह है कि आप इस्तेमाल किए गए नींबू का भी प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए नींबू को गर्म पानी में उबालकर वह पानी अंडे वाली बर्तन में डाल दें। थोड़ी देर बाद बर्तन को साफ करेंगे तो बदबू गायब हो जाएगी।

Source : Agency