अनूपपुर

अनूपपुर जिले में सोन नदी में गुरुवार को स्कूली विद्यार्थियों से भरी नाव पलट गई। सभी बच्चे नदी पार कर स्कूल जा रहे थे। नदी के दूसरे छोर पर पहुंचते ही नाव पानी में समा गई। नाव में 18 लड़कियां और 2 लड़के सवार थे। हालांकि सभी बच्चाें को सुरक्षित निकाल लिया गया। हादसा जिला मुख्यालय से 20 किमी दूर ग्राम पंचायत कैल्होरी के चचाई में हुआ। छात्रा खुशबू पटेल ने बताया कि नदी के दूसरे किनारे पर पहुंचते ही नाव डूब गई। नाव डूबते ही चीख पुकार मच गई। गनीमत रही कि नदी का किनारा था, यहां गहराई कम थी। नाविक और तट पर मौजूद लोगों ने सभी को सुरक्षित निकाला। दो दिन से बारिश के कारण नदी का जलस्तर बढ़ा हुआ है। छात्राओं का कहना है कि नाव बीच धारा में डूबती, तो सभी नहीं बच पाते।

जहां पर नाव पलटी थी वहां कमर से ऊपर तक पानी था। घटना के दौरान 25 से अधिक स्कूली बालक और बालिकाएं नाव में सवार थे जो कि शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थी हैं। यह घटना गुरुवार सुबह करीब 10:30 बजे की है। ये सब सोन नदी किनारे स्थित ग्राम बकेली, मानपुर और पोड़ी गांव के थे।

इस घटना में सभी छात्र-छात्राएं सुरक्षित हैं। रोजाना इन गांव से लगभग 60 छात्र-छात्राएं चचाई माध्यमिक और हायर सेकेंडरी स्कूल में पढ़ने के लिए नाव का सहारा लेकर आते हैं और वापस उसी तरह घर लौटते हैं। वर्षा का दौर होने के कारण नदी में जल स्तर भी बढ़ा हुआ है और नाव की भी हालत जर्जर होने के कारण यह घटना हुई। हालांकि स्कूली छात्रों को पानी से बाहर निकालने में नाविक जगदीश केवट ने भी मदद की।

Source : Agency