नई दिल्ली

Aadhaar Card की तरह PAN Card भी जरूरी डॉक्यूमेंट बन चुका है। यहां तक कि Bank Account के लिए भी PAN Card जरूरी होता है। PAN Card में लोगों का फाइनेंशियल डाटा भी रिकॉर्ड किया जाता है। अगर आप भी PAN Card Apply करना चाहते हैं तो हम आपको कुछ टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, इस तरीके से आप आसानी से PAN Card बनवा सकते हैं।

अगर आप भी PAN Card Apply करना चाहते हैं तो आपको Income Tax की Official Site पर जाना होगा। यहां जाकर आप आसानी से PAN Card Apply कर सकते हैं। ऑफिशियल वेबसाइट (https://incometaxindia.gov.in/Pages/tax-services/apply-for-pan.aspx) पर जाकर आपके सामने लिंक ओपन हो जाएगा। यहां आपको अपनी जानकारी दर्ज करनी होगी।

PAN Card बनवाना चाहते हैं तो आपको फीस भी ऑनलाइन पे करनी होगी। इसके लिए 93 रुपए (GST के बिना) फीस देनी होती है। ये फीस भारतीय नागरिक के लिए होती है। अगर कोई विदेशी नागरिक PAN Card बनवाना चाहता है तो उसके लिए फीस काफी अलग होती है। International Citizen के लिए PAN Card फीस 864 रुपए (बिना GST) होती है। फीस भरने के लिए आप Credit/Debit Card का इस्तेमाल कर सकते हैं।

10 दिन में बन सकता है PAN Card
PAN Card Application अप्लाई करने के बाद Documents List सामने आ जाएगी। एप्लीकेशन ऑनलाइन अप्लाई करने के बाद डॉक्यूमेंट भेजने भी जरूरी है। अगर सभी डॉक्यूमेंट वेरिफाई हो जाते हैं तो आपको PAN Card 10 दिन के अंदर मिल सकता है। ध्यान रहे कि आपको ऑनलाइन अप्लाई करने के बाद डॉक्यूमेंट्स भेजने जरूरी हैं अगर आप डॉक्यूमेंट्स नहीं भेजते हैं तो एप्लीकेशन प्रोसेस नहीं की जाती है। साथ ही यहीं एप्लीकेशन भी बंद हो सकती है। इसलिए आपको सभी डॉक्यूमेंट भेजने से पहले क्रॉस चेक कर लेना चाहिए। एड्रेस प्रूफ के तौर पर आप Aadhaar Card का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

 

Source : Agency