उच्च शिक्षा मंत्री डॉ यादव ने इटारसी में महात्मा गांधी स्मृति स्नातकोत्तर महाविद्यालय के 5.24 करोड़ की लागत से बने नवीन वाणिज्य संकाय भवन  का किया लोकार्पण

इटारसी उच्च शिक्षा मंत्री मध्यप्रदेश शासन डॉ मोहन यादव ने कहा है कि प्रदेश के बच्चों के उज्जवल भविष्य निर्माण के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। उच्च शिक्षा के विकास के निरंतर नए आयाम लिखे जा रहे हैं। कोरोना के कठिन दौर में भी कॉलेज निर्माण हो या नवीन पाठ्यक्रमों का सुव्यस्थित संचालन, उच्च शिक्षा के  विकास में कमी नहीं आने दी गई। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ यादव आज नर्मदापुरम के इटारसी में महात्मा गांधी स्मृति स्नातकोत्तर महाविद्यालय के 5.24 करोड़ की लागत से बने नवीन वाणिज्य भवन के लोकार्पण के पश्चात कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर विधायक नर्मदापुरम डॉ सीतासरन शर्मा , विधायक सोहागपुर विजयपाल सिंह,  दर्शन सिंह चौधरी , श्रीमती माया नारोलिया, पियूष शर्मा,नगर पालिका अध्यक्ष इटारसी पंकज चौरे , प्राचार्य श्री आर एस मेहता सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं कॉलेज के छात्र उपस्थित रहे।

        मंत्री डॉ मोहन यादव ने कहा कि भारतीय शिक्षा का इतिहास गौरवशाली रहा है। किंतु 1845 में आई लॉर्ड मैकाले की शिक्षा नीति ने कहीं ना कहीं हमारी आत्मज्ञान , आत्मबोध एवं आत्म शोध की परंपरा को बाधित किया है। देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने भारत की विविध क्षेत्रीय भाषा, बोली ,संस्कार एवं एकता में अनेकता की संस्कृति को पुनः स्थापित किया है। नई शिक्षा नीति से अब भारतीय शिक्षा की गौरवशाली परंपरा की धारा अविरल प्रवाहित होगी। महाविद्यालय शिक्षा के मंदिर के रूप में स्थापित होगा। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ यादव ने कहा कि विगत 2 वर्षों में लगभग दो हजार करोड़ की लागत से निरंतर प्रदेश के सभी जिलों में कॉलेज के इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत किया गया हैं। उन्होंने कहा कि लगभग 5: 24 करोड़ रुपए की लागत से बने सर्व सुविधायुक्त नवीन वाणिज्य संकाय भवन  बच्चों के लिए यह उपयोगी साबित होगा।

     विधायक डॉ शर्मा ने कहा कि हमारा सौभाग्य है कि शिक्षा की सभी विधाओं में पारंगत डॉ मोहन यादव हमारे शिक्षा मंत्री हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एवं उच्च शिक्षा मंत्री डॉ यादव के प्रयासों से नर्मदापुरम में निरंतर उच्च शिक्षा का विकास हो रहा है, जिससे यहां के बच्चे राष्ट्र, प्रदेश एवं नर्मदापुरम का नाम विश्व में रोशन कर सकेंगे। उन्होंने नवनिर्मित वाणिज्य संकाय भवन के लिए उच्च मंत्री को साधुवाद भी दिया। इस अवसर पर डॉ शर्मा ने क्षेत्र में उच्च शिक्षा के विकास एवं नवीन पाठ्यक्रमों के संचालन के संबंध में कुछ मांगे उच्च शिक्षा मंत्री के सम्मुख रखी। विधायक सोहागपुर विजयपाल सिंह ने कहा कि उच्च शिक्षा मंत्री के नेतृत्व में प्रदेश में उच्च शिक्षा के विकास के नए आयाम लिखे जा रहे हैं। कार्यक्रम का सफल संचालन अभिषेक तिवारी द्वारा किया गाय। कार्यक्रम के अंत में कॉलेज प्रबंधन द्वारा उच्च शिक्षा मंत्री सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारियों को स्मृति चिन्ह भेंट किए गए। कार्यक्रम के पश्चात मंत्री डॉ यादव ने कॉलेज परिसर में गुलमोहर का पौधा भी लगाया।