नई दिल्ली
चिलचिलाती धूप और गर्म हवाओं के बीच देश के कई हिस्सों का मौसम तेजी से बदल रहा है। कुछ स्थानों में आगामी दिनों में बारिश की संभावना है तो कई जगहों पर हीटवेव (Heatwave) से जनता बेहाल हो सकती है, लेकिन समय के साथ स्थिति में सुधार होगा और हीटवेव में कमी आएगी।

कैसा रहेगा मौसम का हाल?
पूर्वी भारत में 5 मई तक अलग-अलग हिस्सों में तथा दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत के कुछ स्थानों पर 6 मई तक कम तीव्रता के साथ हीटवेव की संभावना है, लेकिन बाद में स्थिति में सुधार होगा और हीटवेव में कमी आएगी।
 
पूर्वोत्तर भारत में मौसम का ऑरेंज अलर्ट
मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, पूर्वोत्तर भारत में 5-6 मई को भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है। ऐसे में पूर्वोत्तर राज्यों में मौसम का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 5 मई को अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश (115.5-204.4 मिमी) होने की संभावना है।
 
इन राज्यों में हीटवेव का अलर्ट
राजस्थान से लेकर तेलंगाना तक में हीटवेव का अलर्ट है। 4 मई से लेकर 8 मई तक अलग-अलग राज्यों में हीटवेव की संभावना है, जबकि पूर्वोत्तर राज्यों का मिजाज ठंडा रहेगा। बकौल मौसम विभाग, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तमिलनाडु, तमिलनाडू, पुडुचेरी और कराईकल, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, आंतरिक कर्नाटक और तेलंगाना में शनिवार को अलग-अलग स्थानों पर हीटवेव की संभावना है।
 

Source : Agency