WHO की रिपोर्ट के अनुसार, 1975 के बाद से मोटापे के मामले लगभग तीन गुना बढ़ चुके हैं. 2016 में दुनियाभर में 65 करोड़ से अधिक वयस्कों को मोटापे की कैटेगरी में रखा गया था. यह बढ़ती समस्या सिर्फ शारीरिक बनावट से जुड़ी नहीं है, बल्कि यह डायबिटीज, दिल की बीमारी और कैंसर जैसी कई गंभीर बीमारियों का खतरा भी बढ़ा देती है.


ज्यादा वजन से न सिर्फ जोड़ों पर दबाव पड़ता है और शरीर में सूजन आती है, बल्कि यह कैंसर के खतरे को भी बढ़ा सकता है. एक्सपर्ट का मानना है कि मोटापा शरीर में हार्मोनल असंतुलन पैदा करता है, जो सेल्स के विभाजित की प्रक्रिया को प्रभावित कर सकता है. अनियंत्रित सेल्स का विभाजन ही कैंसर का मुख्य कारण होता है.

कैसे मोटापा बढ़ाता है कैंसर का खतरा?

शरीर में मौजूद फैट टिशू कई तरह के हार्मोन बनाते हैं, जिनमें एस्ट्रोजन भी शामिल है. अधिक वजन होने से शरीर में एस्ट्रोजन का लेवल बढ़ जाता है, जो ब्रेस्ट, यूटेरस और ओवरी के कैंसर के खतरे को बढ़ा सकता है. इसके अलावा, मोटापा शरीर में सूजन पैदा करता है, जो सेल्स को नुकसान पहुंचा सकता है और उन्हें असामान्य रूप से विभाजित होने के लिए प्रेरित कर सकता है. साथ ही, फैट ऊतक इंसुलिन के रेजिस्टेंस को भी बढ़ावा देता है, जिससे शरीर में इंसुलिन का लेवल लगातार ऊंचा रह सकता है. हाई इंसुलिन का लेवल कुछ प्रकार के कैंसर के विकास को गति प्रदान कर सकता है.

मोटापा से किस कैंसर का खतरा?

अध्ययनों से पता चलता है कि मोटापा कोलन, ब्रेस्ट, पैंक्रियाज, एंडोमेट्रियल (गर्भाशय), किडनी, अन्नप्रणाली और लिवर के कैंसर के खतरे को बढ़ा सकता है.

कैंसर का खतरा कम करने के उपाय
अच्छी खबर ये है कि मोटापा एक कंट्रोल करने वाला फैक्टर है. हेल्दी वजन बनाए रखने से न सिर्फ आप ऊर्जावान महसूस करेंगे बल्कि कैंसर सहित कई अन्य बीमारियों के खतरे को भी कम कर सकते हैं.

अपनी डाइट में बदलाव करें

- संतुलित और पौष्टिक डाइट लें जिसमें फल, सब्जियां, साबुत अनाज और कम फैट वाले प्रोटीन शामिल हों. मीठा, तला हुआ और प्रोसेस्ड फूड कम खाएं.
- हर रोज कम से कम 30 मिनट व्यायाम करें. तेज चलना, साइकिल चलाना या तैराकी जैसी हल्की से मध्यम व्यायाम भी फायदेमंद हो सकते हैं.
- अपने वजन घटाने के लक्ष्य और एक्सरसाइज प्लान के बारे में अपने डॉक्टर से सलाह लें.

मोटापा एक गंभीर समस्या है जिसे नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए. हेल्दी वजन बनाए रखने के लिए स्वस्थ भोजन विकल्प चुनें और नियमित व्यायाम करें. यदि आप मोटापे से परेशान हैं, तो डॉक्टर से सलाह लें और  वजन कम करने की उचित योजना बनाएं. याद रखें, हेल्दी वजन बनाए रखना न सिर्फ आपको अच्छा दिखाएगा बल्कि आपको कई बीमारियों से भी बचाएगा.

Source : Agency