एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप 2024: अंजू और हर्षिता ने जीता रजत पदक

क्लाइंबिंग विश्व कप 2024: जंजा गार्नब्रेट ने जीता महिला वर्ग का खिताब

जेहान ने फार्मूला ई में पहले अंक बनाए

बिश्केक
 किर्गिस्तान के बिश्केक में चल रहे 2024 एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए रविवार को भारत की पहलवान अंजू और हर्षिता ने रजत पदक जीता।

अंजू ने महिलाओं के 53 किग्रा भार वर्ग में रजत पदक जीता, जबकि हर्षिता महिलाओं के 72 किग्रा वर्ग में दूसरे स्थान पर रहीं। मनीषा और अंतिम पंघाल ने भी क्रमशः महिलाओं के 62 किग्रा और 65 किग्रा भार वर्ग में कांस्य पदक हासिल किए।

फिलीपींस की अलिया गावलेज़ के खिलाफ अपना मैच 12-1 से जीतने के बाद, अंजू ने क्वार्टर फाइनल में श्रीलंका की पहलवान नेथमी पोरुथोटेज को 14-4 से हराया।

उन्होंने सेमीफाइनल में पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना की चुन लेई पर 9-6 से जीत हासिल की। हालाँकि, अंजू फाइनल में पिछड़ गईं और उन्हें डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया की जी हयांग किम से 10-0 से हार का सामना करना पड़ा और उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा।

हर्षिता भी महिलाओं के 72 किग्रा के स्वर्ण पदक मैच में चीन की कियान जियांग से 5-2 से हार गईं और रजत पदक हासिल किया।

सेमीफाइनल में जापान की सकुरा मोटोकी से 3-0 से हार का सामना करने के बाद, मनीषा ने महिलाओं के 62 किग्रा में कांस्य पदक मैच में फिलीपींस की एरियन जी कार्पो पर 5-0 की आसान जीत हासिल करने के बाद कांस्य पदक जीता।

अंतिम ने रविवार को महिलाओं के 65 किलोग्राम भार वर्ग में भारत के लिए दूसरा कांस्य पदक हासिल किया। उन्होंने अपना कांस्य पदक मुकाबला जीता क्योंकि उनके प्रतिद्वंद्वी, दक्षिण कोरिया के सोबिन किम घायल हो गए थे।

रविवार को चार पदकों के साथ, एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप 2024 में भारत के पदकों की संख्या कुल 9 हो गई है, जिसमें चार रजत और पांच कांस्य पदक शामिल हैं।

पहले दिन शनिवार को तीन पदक आए, जिसमें पुरुषों की फ्रीस्टाइल कुश्ती में एक रजत और दो कांस्य शामिल थे।


क्लाइंबिंग विश्व कप 2024: जंजा गार्नब्रेट ने जीता महिला वर्ग का खिताब

सूज़ौ
 स्लोवेनिया की जंजा गार्नब्रेट ने रविवार को यहां 2024 आईएफएससी क्लाइंबिंग विश्व कप में महिला वर्ग का स्वर्ण पदक जीता, जबकि ब्रिटेन के टोबी रॉबर्ट्स ने पुरुष वर्ग का खिताब जीता।

शाओक्सिंग केकियाओ में बोल्डर वर्ग में खिताब जीतने के कुछ ही दिनों बाद ओलंपिक चैंपियन ने सीज़न-ओपनिंग लीड प्रतियोगिता जीती।

गार्नब्रेट आठ फाइनलिस्टों में से एकमात्र एथलीट थीं जिन्होंने शीर्ष स्थान हासिल किया और विश्व कप स्वर्ण पदक जीता। 25 वर्षीय खिलाड़ी ने एक दिन पहले सेमीफाइनल में भी यही उपलब्धि हासिल की थी।

चीन की लुओ झिलू ने 44 स्कोर के साथ रजत पदक जीता, जो विश्व कप में उनका पहला लीड पदक है। दक्षिण कोरिया के सेओ चाए-ह्यून ने 43 के साथ कांस्य पदक जीता।

जीत के बाद गार्नब्रेट ने सिन्हुआ के हवाले से कहा, बोल्डर के साथ मेरी शुरुआत अच्छी रही और मुझे उम्मीद थी कि लीड के साथ भी मेरी वही स्थिति होगी, और मुझे लगता है कि मेरी लीड का आकार बोल्डर जितना ही अच्छा है,मैं अब घर वापस जाने और इंसब्रुक में विश्व कप के लिए लौटने से पहले कुछ और प्रशिक्षण लेने के लिए उत्साहित हूं।

पुरुष वर्ग के फाइनल में रॉबर्ट्स ने स्वर्ण पदक हासिल किया, जबकि जापान के ताइसी होमा को रजत पदक से संतोष करना पड़ा। जापान के सोराटो अनराकु ने कांस्य पदक जीता।

 

जेहान ने फार्मूला ई में पहले अंक बनाए

मिसानो
भारत के जेहान दारूवाला ने पूर्ण रूप से इलेक्ट्रिक रेसिंग सीरीज फार्मूला ई में अपने पहले सत्र में खराब शुरुआत के बाद पहले अंक जुटाए।

फार्मूला टू में चार सत्र बिताने के बाद फार्मूला ई से जुड़ने वाले जेहान ने मासेराती एमएसजी रेसिंग की ओर से प्रतिस्पर्धा करते हुए रविवार को यहां मिसानो ई-प्री की दूसरी रेस में नौवें स्थान पर रहते हुए दो अंक हासिल किए।

उन्होंने रेस की शुरुआत 21वें स्थान से की थी।

फिया विश्व चैंपियनशिप का दर्जा रखने वाली इस सीरीज में इससे पहले जेहान की शुरुआत खराब रही थी। अब तक उन्होंने जिन रेस में हिस्सा लिया उनमें से दो को पूरा नहीं कर पाए जबकि अन्य में 16वें, 20वें, 15वें और 17वें स्थान पर रहे।

 

Source : Agency