कोलकाता

पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले के संदेशखाली में कई महिलाओं के साथ यौन हिंसा और जमीन हड़पने के आरोपी शाहजहां शेख का एक वीडियो सामने आया है जिसमें वह रोते हुए नजर आ रहा है. यह वहीं शाहजहां शेख है जिसे 29 फरवरी को जब गिरफ्तार किया गया था तो वह कोर्ट में पेशी के दौरान अकड़ से चलता हुआ नजर आया था. इस दौरान जाते हुए उसने उंगली उठाकर वहां पर खड़े लोगों को कुछ इशारा भी किया था.

शाहजहां का जो वीडियो अब सामने आया है उसमें दिख रहा है कि कोर्ट से आते वक्त वह पुलिस वैन में बैठा हुआ है. इसी दौरान बाहर उसके कुछ परिजन और समर्थक खड़े हैं. जैसे ही शाहजहां शेख अपनी छोटी बेटी को बाहर देखता है, तो उसके आंसू निकल आते हैं और वह रोने लगता है. सोशल मीडिया पर शाहजहां शेख का यह वीडियो वायरल हो रहा है.


बीजेपी का तंज

शाहजहां शेख के वीडियो पर बीजेपी ने तंज कसा है. बीजेपी के आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने कहा, 'स्वैग गायब हो गया है. ममता बनर्जी का पोस्टर बॉय - बलात्कारी शेख शाहजहां एक नादान बच्चे की तरह रो रहा है. जब कानून शिकंजे में आएगा तो उसे बचाने कोई नहीं आएगा. यहां तक कि ममता बनर्जी भी नहीं. वह अपने मंत्रियों को भी नहीं बचा सकीं. घड़ी चल रही है.'


कौन है शाहजहां शेख
शाहजहां शेख की पहचान टीएमसी के एक ताकतवर और प्रभावशाली नेता के रूप में है. वो संदेशखाली यूनिट का टीएमसी अध्यक्ष भी रह चुका है. पहली बार शाहजहां शेख उस समय चर्चा में आया, जब 5 जनवरी को ईडी की टीम शाहजहां से बंगाल राशन वितरण घोटाला मामले में पूछताछ करने पहुंची थी, उस समय उसके गुर्गों ने ईडी की टीम पर हमला कर दिया था. इसके बाद से ईडी लगातार पूछताछ के लिए शाहजहां शेख को समन जारी कर रही है, लेकिन ईडी टीम पर हमले के बाद से वो फरार चल रहा था. पूरे 55 दिनों के बाद इसी साल फरवरी में पुलिस उसे गिरफ्तार करने में कामयाब हुई है.

ईडी की टीम पर हमला होने के बाद संदेशखाली सुर्खियों में आ गया, जब वहां की महिलाओं ने शाहजहां शेख पर जमीन हड़पने और उसके गुर्गों पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया. इस मामले को लेकर लेफ्ट और बीजेपी पार्टियों ने ममता सरकार के खिलाफ जमकर विरोध किया. संदेशखाली में धारा 144 लगाकर विपक्ष के नेताओं को वहां जाने से रोका गया, हालांकि बीजेपी के नेताओं ने बंगाल से लेकर दिल्ली तक इस मामले को उठाया और ममता सरकार पर दबाव बनाया कि संदेशखाली के सभी आरोपियों की गिरफ्तारी हो. कोलकाता हाईकोर्ट ने जब शाहजहां की गिरफ्तारी का आदेश दिया तो पुलिस ने एक्शन लेते हुए उसे गिरफ्तार किया.


हमले के बाद फरार हो गया था शाहजहां

बता दें कि ईडी ने दावा किया है कि पश्चिम बंगाल के राशन वितरण घोटाले में करीब 10 हजार करोड़ रुपये का भ्रष्टाचार हुआ है. इस मामले में ईडी ने सबसे पहले बंगाल के पूर्व मंत्री ज्योतिप्रिय मलिक को गिरफ्तार किया था. बाद में टीएमसी नेता शाहजहां शेख और बनगांव नगर पालिका के पूर्व चेयरमैन शंकर आद्या की भी संलिप्तता सामने आई थी. इसी सिलसिले में 5 जनवरी को ईडी की टीम जब शाहजहां शेख के आवास पर छापा मारने पहुंची तो वहां कुछ लोगों ने ईडी अधिकारियों पर हमला कर दिया था. हमले के बाद शाहजहां शेख फरार हो गया था, जिसे बाद में गिरफ्तार कर लिया. फिलहाल, वह केंद्रीय एजेंस की हिरासत में है.

 

Source : Agency