नई दिल्ली

देश में हर महीने की पहली तारीख को कई बड़े बदलाव होते हैं। इन बदलावों का सीधा असर हमारी जेब पर पड़ता है। कल से मई महीने की शुरुआत होने जा रही है, इसके साथ ही कई बड़े बदलाव भी होने जा रहे हैं, जो आपकी और हमारी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़े हैं। एलपीजी सिलेंडर से लेकर बैंक चार्ज तक कई चीजें बदल जाएंगी। आइए जानते हैं 1 मई 2024 से क्या बदलाव होने जा रहे हैं।
सिलेंडर की कीमत

देश में हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव होता है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां रसोई गैस के सिलेंडर की कीमत तय करती हैं। कंपनियां 14 किलो वाले घरेलू और 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर के दाम तय करती हैं। इसी के साथ ही सीएनजी और पीएनजी की कीमतें भी तय होती हैं। ऐसे में मई की पहली तारीख में गैस की कीमतों में बदलाव हो सकता है।

HDFC एफडी स्कीम

एचडीएफसी बैंक द्वारा सीनियर सिटीजन के लिए खास स्कीम को शुरू किया गया था। एचडीएफसी सीनियर सिटीजन केयर एफडी में निवेश करने के लिए ग्राहकों के पास 10 मई 2024 तक का ही मौका है। बात करें खासियत की तो बैंक की ओर से इस एफडी पर 0.75 फीसदी का अतिरिक्त ब्याज दर का फायदा दिया जाता है। 5 करोड़ रुपए से कम के फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) पर 7.75 फीसदी ब्याज का फायदा मिलता है।

खाते के नियमों में बदलाव

यस बैंक और आईसीआईसीआई बैंक के सेविंग कार्ड से जुड़े नियमों में बदलाव होने जा रहा है। यस बैंक की सेविंग खातों के विभिन्न प्रकारों के लिए मिनिमम एवरेज बैलेंस में परिवर्तन किया गया है। बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, अब यस बैंक के प्रो मैक्स सेविंग अकाउंट्स के लिए मिनिमम एवरेज बैलेंस 50,000 रुपए हो गया है और मैक्सिमम चार्ज में बदलाव कर 1,000 रुपए कर दिया गया है। वहीं, “प्रो प्लस”, “Yes Respect SA” और “Yes Essence SA” खातों के लिए मिनिमम एवरेज बैलेंस की सीमा 25 हजार रुपए और मैक्सिमम चार्ज 750 रुपए का है। अकाउंट प्रो में मिनिमम बैलेंस 10 हजार रुपए है और इसमें अधिकतम शुल्क 750 रुपए हो गया है।

वहीं आईसीआईसीआई बैंक ने भी अपने सेविंग खाते से जुड़े सर्विस चार्ज के नियम बदल दिए हैं। अब डेबिट कार्ड के लिए शहरी क्षेत्र में ग्राहकों को 200 रुपए की और ग्रामीण क्षेत्र में 99 रुपए की सालाना फीस देनी होगी। इसके साथ ही, बैंक ने 25 पन्नों के चेक बुक के लिए कोई शुल्क नहीं लेने का निर्णय लिया है लेकिन उसके बाद के प्रति पेज चेकबुक के लिए 4 रुपए का चार्ज देना पड़ेगा। आईएमपीएस ट्रांजैक्शन अमाउंट को 2.50 रुपए से लेकर 15 रुपए प्रति ट्रांजेक्शन तक का निर्धारण किया गया है।


यस बैंक और आईसीआईसीआई बैंक के सेविंग कार्ड से जुड़े नियमों में बदलाव होने जा रहा है। यस बैंक की सेविंग खातों के विभिन्न प्रकारों के लिए मिनिमम एवरेज बैलेंस में परिवर्तन किया गया है। बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, अब यस बैंक के प्रो मैक्स सेविंग अकाउंट्स के लिए मिनिमम एवरेज बैलेंस 50,000 रुपये हो गया है और मैक्सिमम चार्ज में बदलाव कर 1,000 रुपये कर दिया गया है। वहीं, “प्रो प्लस”, “Yes Respect SA” और “Yes Essence SA” खातों के लिए मिनिमम एवरेज बैलेंस की सीमा 25 हजार रुपये और मैक्सिमम चार्ज 750 रुपये का है। अकाउंट प्रो में मिनिमम बैलेंस 10 हजार रुपये है और इसमें अधिकतम शुल्क 750 रुपये हो गया है।

वहीं आईसीआईसीआई बैंक ने भी अपने सेविंग खाते से जुड़े सर्विस चार्ज के नियम बदल दिए हैं। अब डेबिट कार्ड के लिए शहरी क्षेत्र में ग्राहकों को 200 रुपये की और ग्रामीण क्षेत्र में 99 रुपये की सालाना फीस देनी होगी। इसके साथ ही, बैंक ने 25 पन्नों के चेक बुक के लिए कोई शुल्क नहीं लेने का निर्णय लिया है, लेकिन उसके बाद के प्रति पेज चेकबुक के लिए 4 रुपये का चार्ज देना पड़ेगा। आईएमपीएस ट्रांजैक्शन अमाउंट को 2.50 रुपये से लेकर 15 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन तक का निर्धारण किया गया है

Source : Agency