नई दिल्ली.
चौबीस बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन नोवाक जोकोविच ने शीर्ष पर रहते हुए 2023 एटीपी सीजन का समापन किया। उन्होंने रिकॉर्ड आठवीं बार शीर्ष पर रहते हुए साल का समापन किया है। जोकोविच ने इस साल चार ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट में से तीन जीते, जिनमें जनवरी में ऑस्ट्रेलियन ओपन, जून में फ्रेंच ओपन और जुलाई में यूएस ओपन शामिल हैं। सितंबर में, उन्होंने यूएस ओपन जीतकर अपने करियर का कुल ग्रैंड स्लैम खिताब रिकॉर्ड 24 तक पहुंचाया और विंबलडन में वह दूसरे स्थान पर रहे। 36 वर्षीय स्टार खिलाड़ी ने ट्यूरिन में कार्लोस अलकराज को हराकर एटीपी फाइनल का खिताब जीता।

सर्बियाई खिलाड़ी ने अपना आठवां एटीपी फाइनल जीतने के अगले दिन सोमवार को एटीपी रैंकिंग में शीर्ष पर रहते हुए अपने ऐतिहासिक 400वें सप्ताह की शुरुआत की। केवल रोजर फेडरर (310 सप्ताह) ने 300 सप्ताह का आंकड़ा पार किया है। जोकोविच ने वर्ष के अंत में सबसे अधिक शीर्ष 3 में रहने के मामले में फेडरर की बराबरी कर ली। एटीपी रैंकिंग में शीर्ष पर जोकोविच का यह 402वां सप्ताह है और उनका 22 जनवरी वाले सप्ताह तक वहां बने रहना तय है।

वहीं, अलकराज लगातार दूसरी बार वर्ष के अंत में शीर्ष 2 में रहे। 20 वर्षीय होल्गर रून ने सीज़न 8वें स्थान पर समाप्त किया। वर्ष 2000 में 20 वर्षीय मराट सफीन (नंबर 2) और 19 वर्षीय लेटन हेविट (नंबर 7) के बाद यह पहली बार है कि 20 या उससे कम उम्र के दो खिलाड़ियों ने शीर्ष 10 में एक वर्ष पूरा किया है। डेनियल मेदवेदेव तीन साल में दूसरी बार साल के अंत में नंबर 3 पर रहे।

22 वर्षीय जैनिक सिनर अपने करियर के उच्चतम नंबर 4 पर पहुंच गए और टोरंटो में पहली बार एटीपी मास्टर्स 1000 ट्रॉफी का खिताब जीता। दूसरी ओर, मोंटे-कार्लो में एटीपी मास्टर्स 1000 का खिताब जीतने वाले एंड्री रुबलेव शीर्ष 5 में रहे।

स्टेफ़ानोस सितसिपास ने लगातार पांचवीं बार साल के अंत में शीर्ष 10 में जगह बनाई, जबकि जर्मन खिलाड़ी अलेक्जेंडर ज्वेरेव ने जून 2022 में टखने की गंभीर चोट के बाद शीर्ष 10 में प्रभावशाली वापसी की। पोलिश टेनिस खिलाड़ी ह्यूबर्ट हर्काज़ ने साल के अंत में शीर्ष 10 में सीज़न का अंत किया। 2024 एटीपी टूर सीज़न 29 दिसंबर को 18 देशों के यूनाइटेड कप के साथ शुरू होगा, जो पर्थ और सिडनी में खेला जाएगा।

 

Source : Agency