पटना
बिहार का सोनपुर मेला विश्व प्रसिद्ध है, यहां का दीदार करने दूर-दूर से लोग पहुंचते हैं। प्रदेश में सोनपुर मेला की शुरुआत यहां के मंहगे-मंहगे पशु पक्षी सुर्खियों में छाए हुए हैं। इसी क्रम में हम आपको सोनपुर मेले में बिक्री के लिए लाए गए घोड़े के बारे में बताने जा रहे हैं। जो की चर्चा का विषय बने हुए हैं। इस मेले में बुलेट की रफ्तार से दौड़ने वाला घोड़ा भी बिक्री के लिए लाया गया है, जिसकी कीमत में आप ऑडी कार के मालिक हो जाएंगे। ये घोड़े महंगे तो हैं हीं, इसके साथ ही इनके रखरखाव भी काफी मंहगा है। एक लफ्ज़ में कहें तो राजा जैसी ज़िंदगी बसर करने वाले लोग ही इस घोड़े को अफोर्ड कर पाएंगे। घोड़े की कीमत में ऑडी खरीद लेंगे आप सोनपुर मेला घूमने के लिए प्रदेश के जिलों से लेकर विदेश से भी कई लोग आते हैं।

जानवरों की खरीद बिक्री के लिए भी यह मेला प्रसिद्ध हैं, वहीं यहां कुछ जानवारों की खरीद फरोख्त पर पाबंदी भी है। खैर जानवरों की पाबंदी के बारे में छोड़िए जो घोड़ा चर्चे में है उसके बारे में जानते हैं। सोनपुर मेला में रॉकेट नाम का एक घोड़ा बिक्री के लिए लाया गया है। घोड़े अपने नाम की तरह रफ़्तार की वजह से भी चर्चा में है। घोड़े की सवारी करते वक़्त आपको बुलेट जैसी रफ्तार मिलेगी।

5 सेकंड में 45 किलोमीटर की रफ्तार
 भोजपुर जिला के निवासी हरिराम मुखिया इस रॉकेट (घोड़ा) के मालिक हैं। अगर आप इस घोड़े को खरीदने की सोच रहे हैं तो 1 करोड़ रुपये का इंतेज़ाम कर के ही सोनपुर मेले में पहुंचे। दावा किया जा रहा है कि यह घोड़ा 0 से 5 सेकंड के लम्हे में ही 45 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ लगाता है। आपको बता दें कि हरिराम मुखिया ने सिंधु बॉर्डर से 4 साल पहले इस घोड़ा को खरीदा था। हरिराम मुखिया (घोड़ा मालिक) का दावा है कि रॉकेट (घोड़ा) की प्रजाती यूपी, बिहार, झारखंड और बंगाल तक में नहीं है। इसलिए यह घोड़ा अपने आप में अनोखा है।

 45 हज़ार रुपये का खाता है चारा
 हरिराम मुखिया की मानें तो इस घोड़े की खुराक में हर महीने 45 हज़ार रुपये की लागत आती है। घोड़ा एक दिन में करीब 5 लीटर तक दूध पीता है। इसके साथ ही उसे खाने के लिए काजू, पिस्ता और बादाम दिया जाता है। 10 दिन में घोड़े की खुराक में क़रीब 15 हजार रुपए का खर्च आता है। आपने घोड़े तो कई देखे होंगे लेकिन यह घोड़ा अपनी तंदुरुस्ती और रफ्तार की वजह से देश भर में सुर्खियों में छाया हुआ है।
 

Source : Agency