वॉशिंगटन
 अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स को तीसरी बार अंतरिक्ष में ले जाने वाले बोइंग स्टारलाइनर का प्रक्षेपण तकनीकी खराबी के कारण स्थगित कर दिया गया है। लॉन्च के लिए कोई नई तारीख की घोषणा नहीं की गई है। अंतरिक्ष में उड़ान भरने की इच्छा रखने वाली महिलाओं की पोस्टर गर्ल सुनीता विलियम्स आज एक नए अंतरिक्ष यान में फिर से आसमान तक पहुंचने के लिए तैयार थीं। बोइंग स्टारलाइनर को भारतीय समयानुसार सुबह 8.04 बजे फ्लोरिडा के केप कैनावेरल में कैनेडी स्पेस सेंटर से उड़ान भरने के लिए निर्धारित किया गया था।

उड़ान भरने से ठीक पहले रोका गया प्रक्षेपण

हालांकि, उड़ान भरने से ठीक 90 मिनट पहले, एटलस वी रॉकेट का प्रक्षेपण रोक दिया गया था। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने घोषणा की है कि ऑक्सीजन रिलीफ वाल्व पर एक ऑफ-नोमिनल स्थिति थी, जिसके कारण मिशन को स्थगित करना पड़ा। इस उड़ान में सुनीता विलियम्स के साथ नासा के बैरी विल्मोर भी उड़ान भरने वाले थे। दोनों अंतरिक्ष यात्री स्टारलाइनर को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन तक ले जाने वाले थे। अब ये दोनों अंतरिक्ष यान से सुरक्षित बाहर निकल गए हैं।

सुनीता विलियम्स तीसरी बार भरने वाली थीं उड़ान

भारतीय मूल के अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स के लिए यह तीसरी अंतरिक्ष यात्रा होती, जो पहले ही अंतरिक्ष में 322 दिन बिता चुकी हैं। वह पेगी व्हिटसन से आगे निकलने से पहले एक महिला द्वारा अधिकतम घंटों तक अंतरिक्ष में चलने का रिकॉर्ड बना चुकी हैं। इस बार, वह एक नए अंतरिक्ष यान के पहले चालक दल वाले मिशन पर उड़ान भरने वाली पहली महिला के रूप में इतिहास रचने वाली थीं।

विलियम्स ने स्टारलाइनर को डिजाइन करने में की थी मदद

विलियम्स 9 दिसंबर, 2006 को अपनी पहली अंतरिक्ष यात्रा पर गईं, जो 22 जून, 2007 तक चली। यान पर रहते हुए, उन्होंने 29 घंटे और 17 मिनट की कुल चार स्पेसवॉक पर जाकर महिलाओं के लिए एक विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया। उनकी दूसरी यात्रा 14 जुलाई से 18 नवंबर 2012 तक थी। 59 वर्षीया विलियम्स ने स्वीकार किया कि वह थोड़ी घबराई हुई थीं लेकिन उन्होंने कहा कि नए अंतरिक्ष यान में उड़ान भरने को लेकर उन्हें कोई घबराहट नहीं थी। उन्होंने नासा और बोइंग के इंजीनियरों के साथ काम करते हुए स्टारलाइनर को डिजाइन करने में मदद की थी।

Source : Agency