टोक्यो
एक आम का दाम कितना हो सकता है? 10 रुपये, 20 रुपये, 100 रुपये? शायद इससे अधिक की आप कल्पना न कर पाएं, लेकिन जापान के एक किसान के 'बाग' में ऐसा आम है, जिसकी कीमत हजार दो हजार नहीं बल्कि 18000 रुपये से अधिक है। जी हां! यह टाइपिंग मिस्टेक नहीं बल्कि बिल्कुल सही पढ़ रहे हैं। जापान में होक्काइडो द्वीप पर ओटोफुके में अपने खेत में एक फॉगी ग्रीनहाउस के अंदर एक सफेद टैंक टॉप पहने हुए, हिरोयुकी नाकागावा पके हुए आमों को पैक करने और भेजने के लिए तैयार करते हैं।

दिसंबर के साफ दिनों में भले ही बाहर का तापमान माइनस 8 डिग्री सेल्सियस होता है, लेकिन ग्रीनहाउस के अंदर का तापमान 36 डिग्री के आसपास रहता है। नाकागावा 2011 से जापान के सबसे उत्तरी द्वीप के बर्फीले टोकाची क्षेत्र में आम उगा रहे हैं। वह उन्हें 230 डॉलर (18883.12 रुपये) प्रति आम की कीमत पर बेचते हैं। उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि टिकाऊ खेती में एक प्रयोग से एक दिन दुनिया के सबसे महंगे आम निकलेंगे।


सर्दियों के महीनों में उगाया आम

पहले एक पेट्रोलियम कंपनी चलाने वाले 62 वर्षीय नाकागावा नाकागावा ने तेल के कारोबार में वर्षों काम करने के बाद आम की खेती शुरू की। मियाज़ाकी के दक्षिणी प्रान्त के एक अन्य आम किसान के मार्गदर्शन में नाकागावा ने अपने खेत को तैयार किया। इस मार्गदर्शक ने दावा किया था कि सर्दियों के महीनों में फल उगाना संभव है। अपने स्टार्टअप नोरावर्क्स जापान की स्थापना के कुछ साल बाद उन्होंने अपने आम ब्रांड को हकुगिन नो ताइयो के रूप में ट्रेडमार्क किया, जिसका अनुवाद "Sun In the Snow" है।

बिना मौसम के लगभग 5,000 आम

नाकागावा दो प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग कर रहे हैं, जो होक्काइडो की अपनी मातृभूमि के लिए प्रसिद्ध है—बर्फ़ और गर्म झरनों के लिए। वह सर्दियों के महीनों से बर्फ जमा करते हैं और गर्मियों में इसका उपयोग अपने ग्रीनहाउस को ठंडा करने के लिए करते हैं। फिर सर्दियों में वह ग्रीनहाउस को गर्म करने के लिए प्राकृतिक गर्म झरनों का उपयोग करते हैं और बिना मौसम के लगभग 5,000 आम की फसल काट लेते हैं।

कौन हैं इस महंगे आम के खरीदार

यह प्रक्रिया आम को ठंडे महीनों के दौरान पकने देती है। यानी कीटनाशकों का कोई उपयोग नहीं होता। नाकागावा का दावा है कि लगभग 15 डिग्री ब्रिक्स की उच्च चीनी सामग्री के साथ सामान्य आमों की तुलना में बहुत अधिक मीठा होता है और आम की बनावट मक्खन जैसी चिकनी होती है। नाकागावा के ग्राहकों में एशिया की सर्वश्रेष्ठ महिला शेफ़ 2022 नत्सुको शोजी जैसे रेस्तरां चलाने वाले शामिल हैं, जो अपने केक में फलों का उपयोग करती हैं। विदेशों में भी उनके ग्राहक हैं और वे अपने आमों को हांगकांग में सिटी सुपर जैसे विक्रेताओं को भेजते हैं।

 

Source : Agency