न्यूयोर्क

मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स की फिल्मों का खूब क्रेज होता है। कोई अपडेट आया नहीं कि फैंस क्रेजी हो जाते हैं। इस बीच लोग अचानक 'आयरन मैन' टोनी स्‍टार्क की मौत की तारीख ढूंढ रहे हैं। लोगों को कुछ ऐसा सबूत मिल गया है जिसके बाद वह कह रहे हैं कि आज के दिन ही टोनी स्टार्क की मौत हुई थी। मालूम हो, 'एवेंजर्स: एंडगेम' में 'आयरन मैन' टोनी स्‍टार्क ने दुनिया को बचाने के लिए खुद की जिंदगी दांव पर लगा दी थी। आइए बताते हैं आखिर क्यों तारीख को लेकर फैंस कंफ्यूज हो गए हैं।

साल 2008 में मार्वल स्‍टूडियो की पहली फिल्‍म 'Iron Man' रिलीज हुई थी। वैसे तो मार्वल की फिल्मों में कई सुपरहीरो हैं लेकिन आयरमैन के लिए फैंस की दीवानगी सबसे ज्यादा देखी गई है। इसलिए फैंस उससे जुड़ा हर अपडेट जानने के लिए आतुर रहते हैं।

आयरनमैन टोनी स्टार्क की मौत ने रूला दिया फैंस को
साल 2019 में 'एवेंजर्स: एंडगेम' जब लोगों ने थिएटर्स में देखी तो लोगों की आंखें नम हो गई। वह अपने चेहते किरदार आयरनमैन टोनी स्टार्क और 'ब्लैक विडो' नताशा रोमनॉफ की मौत को देख स्तब्ध हो गए थे।

क्या है तारीख का झोल
फिल्म में दर्शकों ने देखा था कि कैसे मार्वल के सबसे तगड़े विलेन थानोस ने 5 इनफिनटी स्टोन हासिल कर लिए थे। वह इसके जरिए आधी दुनिया को भी खत्म कर देता है। ऐसे में सभी सुपरहीरो पास्ट में जाकर थानोस से लड़ते हैं ताकि वह दुनिया को बचा सकें। फिल्म के मुताबिक, आयरन मैन, कैप्टन अमेरिका, हल्क से लेकर बाकी सुपरहिट साल 2018 में टाइम जंप करते हैं।

ऐसे फैंस ने ढूंढ निकाली टोनी स्टार्क की मौत की तारीख
इसी लड़ाई में जैसे तैसे करके आयरनमैन (रॉबर्ट डॉनी) थानोस को धूल चटाता है और स्टोन हासिल कर लेता है। इसी वक्त दुनिया को बचाते वक्त टॉनी स्टार्क खुद की जान खो देता है। अब पांच साल का टाइम जंप अगर सुपरहीरोज ने किया तो इसका मतलब हुआ कि साल 2018 में पांच साल जोड़ेंगे तो ये कंफर्म हो जाता है कि 2023 में ही टॉनी स्टार्क की मौत होती है।

Source : Agency