शहडोल/छिंदवाड़ा

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश की 6 सीटों छिंदवाड़ा, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, शहडोल और सीधी पर वोटिंग हो रही है। इन 6 सीटों पर 1.13 करोड़ से ज्यादा मतदाता 88 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे। जबलपुर सीट पर सबसे ज्यादा 19 प्रत्याशी और सबसे कम 10 प्रत्याशी मंडला सीट पर हैं। शहडोल के एक नक्सल प्रभावित बूथ पर सुबह 10 बजे के पहले 100% वोटिंग हो गई। यहां 80 वोटर हैं। उधर, शहडोल के बाघ के मूवमेंट वाले एक गांव में लोगों ने चुनाव का बहिष्कार कर दिया।

मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ जो शाम 6 बजे तक चलेगा।

मतदान का बहिष्कार
शहडोल जिले में कई जगह चुनाव के बहिष्कार करने की खबर आ रही है। जिले बुढ़ार जनपद के गोडिन गांव में लोगों ने मतदान किया। वे चौडार नाले पर पुल नहीं बनने से नाराज हैं। इसी तरह ग्राम पंचायत खाम्हीडोल में 77 लोगों ने मतदान का बहिष्कार कर दिया। वे इलाके में रोड नहीं होने से नाराज हैं। उनका कहना है कि रोड नहीं तो वोट नहीं। इसके अलावा रामपुर और पड़रिया के लोगों ने भी मतदान का बहिष्कार किया है। एसईसीएल ने ग्रामीणों को मुआवजा के साथ-साथ नौकरी नहीं दी। इसे लेकर ग्रामीणों ने कई बार प्रशासन को आवेदन दिया, लेकिन किसी ने उनकी नहीं। इसी के चलते ग्रामीणों ने यहां अब तक वोट नहीं डाले हैं। दोनों गांव में 6 हजार के करीब मतदाता हैं।

100 फीसदी मतदान
बालाघाट जिले में अति नक्सल प्रभावित दुगलाई थाना रूपझर मतदान केंद्र में 100 फीसदी वोटिंग हो गई। बालाघाट एसपी के अनुसार सुबह 9:00 तक सभी वोट पड़ गए।  

विदाई से पहले दुल्हन ने किया मतदान
मंडला लोकसभा अंतर्गत आशारानी सिंगरोरै ने अपनी विदाई से पहले ग्राम मेली, नारायणगंज के मतदान केंद्र पहुंचकर मतदान किया। उन्होंने बेहतर सरकार चुनने में अपनी जिम्मेदारी निभाई।

 

बालाघाट में बैलगाड़ी में बैठकर समूह की महिलाएं मतदान करने पहुंचीं

बालाघाट के वारासिवनी विधानसभा के ग्राम कायदी में बूथ क्रमांक 75 में बैलगाड़ी में बैठकर समूह की महिलाएं मतदान करने पहुंचीं।

सीधी में शादी के बाद मतदान कर कर्तव्य निभाया, बोले-आप भी अपना फर्ज निभाएं, मतदान जरूर करें

 सीधी के मतदान केंद्र क्र.- 238 में नवदंपती जीवेंद्र सिंह चंदेल व प्रतिमा सिंह ने शादी के बाद मतदान कर कर्तव्य निभाया। आप भी अपना फर्ज निभाएं, मतदान जरूर करें

 छिंदवाड़ा के रंगीनखापा में विवाह उपरांत मतदान

लोकसभा एवं विधानसभा छिंदवाड़ा में सरपंच संजू गजभिये ने मतदान केंद्र रंगीनखापा में विवाह उपरांत मतदान किया गया।

 बालाघाट के 10 वोट डलने के बाद मशीन खराब
: बालाघाट के मतदान केंद्र 235 में लगभग 10 वोट डलने के बाद मशीन खराब हो गई। इसे सुधारने का प्रयास किया जा रहा है। जिसके कारण लगभग आधा घंटा से मतदान रुका है और मतदाता अपना मत डालने का इंतजार कर रहे हैं।

 बालाघाट के बूढ़ी क्षेत्र में विदाई से पहले दिया वोट

 बालाघाट के बूढ़ी क्षेत्र में नवविवाहिता डॉली शांडिल्य ने मतदान केंद्र पहुंचकर मतदान किया। डॉली शांडिल्य की बुधवार को शादी हुई थी। आज 19 अप्रैल को उनकी विदाई से पहले वह अपने मतदान केंद्र पहुंचीं, जहां उन्होंने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

प्रथम चरण की छह सीटें पर प्रत्याशी
संसदीय क्षेत्र     कुल अभ्यर्थी
सीधी               17
शहडोल          10
जबलपुर          19
मंडला               14
बालाघाट               13
छिंदवाड़ा           15

 

Source : Agency