नर्मदापुरम कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सोनिया मीना  एवं पुलिस अधीक्षक गुरु करनसिंह ने सोमवार को माखन नगर,  सोहागपुर पिपरिया एवं बनखेड़ी में मतदान  केंद्रों  उपार्जन केंद्रों  एवं एस एस टी चेक पोस्ट नाकोंईवीएम स्ट्रांग रूम का  निरीक्षण किया। कलेक्टर ने सभी मतदान केंद्रों में स्पष्ट रूप से सहायक रिटर्निंग अधिकारीसीईओ  जनपद एवं ग्राम पंचायत सचिव को निर्देश दिए की मतदान केंद्रों पर पर्याप्त छायापेयजल शौचालय इत्यादि की व्यवस्था आयोग निर्देश अनुरूप रहे। सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त रहे । वही उपार्जन केंद्रों के निरीक्षण के दौरान उन्होंने गेहूं खरीदी व्यवस्थित ढंग से करने के निर्देश दिए और कहां के किसानों को समझाएं दी जाए कि वह एफएक्यू क्वालिटी के गेहूं की लेकर आए ।

कलेक्टर ने तवा पुलम्हालनवाड़ा और सिवनी एस एस टी चेक पोस्ट निरीक्षण किया।

      कलेक्टर ने सोमवार को अपने प्रशासनिक अमले के साथ सोहागपुर के सेमरी हरचंद के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में स्थित मतदान क्रमांक 180 , 181 और 182 का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने मतदान केंद्र के बीएलओ सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं सचिव को निर्देश दिए की लोकसभा निर्वाचन में यहां पर मतदान का प्रतिशत बढ़े इसके लिए प्रति सप्ताह एक स्वीप गतिविधि की जाये।

      बताया गया कि उक्त तीन मतदान केंद्रों  में से एक मतदान केंद्र वल्नरेबल चिन्हित किया गया है। कलेक्टर ने मौके पर ग्रामीणों से चर्चा की। ग्रामीणों बताया कि एक  चिन्हित अपराधी से परेशानी है। हालांकि गत विधानसभा चुनाव में सभी लोगों ने मतदान किया था। 

      कलेक्टर ने ग्राम पंचायत सचिव का निर्देश दिए की धूप की अधिकता को देखते हुए वह कनात लगाना सुनिश्चित करें। इसके पश्चात कलेक्टर एवं एसपी ने शासकीय प्राथमिक शाला जालौन के दो मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने मतदान केंद्र में एंट्री और एग्जिट प्वाइंट देखा। उन्होंने सचिव को निर्देश दिए की वह निर्वाचन आयोग के निर्देश अनुरूप मतदान केंद्र में पेयजल एवं टेंट की व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने जालौन में स्वीप की गतिविधियां चलाने के निर्देश दिए।

      कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक ने माध्यमिक शाला चादौन में स्थित मतदान केंद्र क्रमांक 247 एवं 249 का निरीक्षण किया। बताया गया कि कैंपस में दो मतदान केंद्र हैं। कलेक्टर ने शौचालय में पानी की पर्याप्त व्यवस्था करने के निर्देश दिए। मतदान केंद्र को क्रिटिकल कि श्रेणी में रखा गया है । पुलिस अधीक्षक ने बताया की मतदान केंद्र में पर्याप्त बल की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। तत्पश्चात कलेक्टर ने शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय उमरधा में स्थित मतदान केंद्र क्रमांक 210 , 211 और 212 का निरीक्षण किया। इनमें से दो मतदान केंद्र क्रिटिकल श्रेणी में थे। मौके पर ही कलेक्टर ने ग्रामीणों से चर्चा की ग्रामीणों ने बताया कि गत विधानसभा चुनाव में भी पूर्व की तरह ही उन सभी ने मतदान किया था। कलेक्टर ने यहां पर सहायक रिटर्निंग अधिकारी को निर्देश दिया कि स्वीप की गतिविधि प्रतिदिन करें ताकि  मतदान का प्रतिशत बढ़ाया जा सके। बताया गया कि यहां पर दिव्यांग और 85 प्लस के एक एक मतदाता है। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि उक्त दोनों मतदाताओं से घर पर मतदान करने की सहमति १२ फॉर्म में लें।

      प्राथमिक शाला  मथानी में में स्थित मतदान केंद्र का निरीक्षण करते हुए कलेक्टर ने बिना छत के शौचालय पर नाराजगी व्यक्ति और कहां की शौचालय पर छत या टीन सेट डाला जाए उन्होंने प्राथमिक शाला के पीछे रहवासी आवास को देखते हुए टीन सेट लगाने के निर्देश दिए। बताया गया कि गत चुनाव में मतदान समाप्ति समय के बाद भी लंबी पंक्तियाँ होने के कारण मतदान होता रहा था। कलेक्टर ने निर्देश दिए की यहां पर सेक्टर अधिकारीबीएलओए आवश्यकता पड़ने पर मास्टर ट्रेनर भी पोलिंग पार्टी का सहयोग करें। उन्होंने सहायक रिटर्निंग अधिकारी को निर्देश दिए कि वह अभी से पिंक बूथ का प्लान बनाएं और पिंक बूथ के लिए मतदान केंद्र चिन्हित करें ।

 उपार्जन केंद्रों का निरीक्षण

      कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने सेमरी हरचंद में कृषि उपज मंडी का निरीक्षण किया मौके पर मौजूद अधिकारियों ने बताया कि गत वर्ष 25000 क्विंटल तक की स्कंध आवत हुई थी। इस वर्ष एफसीआई को गेहूं परिवहन करना है । एफसीआई का रैक पॉइंट बागरा तवा में है। कलेक्टर ने कहा कि सभी किसानों को समझाइश दी जाए कि वे साफ सुथरा  गेहूं लेकर मंडी में आए ताकि एफसीआई को साफ सुथरा गेहूं दिया जा सके। जेएसओ ने बताया कि नोडल ऑफिसर्स  और दल की ड्यूटी लगाकर प्रशिक्षण दे दिया गया है। कलेक्टर ने पंखा छलनी ग्रेडिंग मशीन का निरीक्षण किया।

      कलेक्टर ने शक्ति एग्रो सर्विस उपार्जन समिति खपड़ियां के उपार्जन केंद्र एवं गोदाम का निरीक्षण किया उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी एवं कर्मचारी गेहूं उपार्जन का कार्य सफलतापूर्वक करें ।

      कलेक्टर ने कृषि उपज मंडी पिपरिया का भी निरीक्षण किया।  निरीक्षण के दौरान बताया गया कि गेहूं स्कंध का परिवहन एफसीआई को किया जाएगा । हर वर्ष 50 हजार मीट्रिक टन की खरीदी होती है। सर्वेयर की नियुक्ति हो चुकी है और उनकी ट्रेनिंग भी हो चुकी है। कलेक्टर ने मॉइस्चर मीटर और गेहूं का भी अवलोकन किया और अधिकारियों को निर्देश दिया कि वह एफसीआई के अधिकारियों को भी एक बार यहां बुलाकर गेहूं की क्वालिटी दिखाएं। बताया गया कि एक-दो दिन में गेहूं की बंपर आवक शुरू हो जाएगी। 

ईवीएम स्ट्रांग रूम का बाहर से निरीक्षण

      भ्रमण के दौरान कलेक्टर ने सुहागपुर कृषि उपज मंडी में बनाएं ईवीएम स्ट्रांग रूम का बाहर से निरीक्षण किया। बताया गया कि स्ट्रांग रूम 24 घंटे सीसीटीवी की निगरानी में है । ईवीएम 24 घंटे सुरक्षा व्यवस्था में है।  बताया गया कि स्ट्रांग रूम में 24 घंटे पुलिस ड्यूटी लगाई गई है। कलेक्टर ने पिपरिया में शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में बनाएं ईवीएम स्ट्रांग रूम का भी निरीक्षण किया। 24 घंटे पुलिस की सुरक्षा रखी गई है। महाविद्यालय परिसर से ही ईवीएम का वितरण किया जाएगा।

एसएसटी चेक पोस्ट नाको का निरीक्षण

      कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने अपने भ्रमण के दौरान ग्राम आंचल खेड़ा में बनाएं एसएसटी जांच नाको का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने वाहन रजिस्टर का अवलोकन किया। बताया गया कि यहां 24 घंटे बारी बारी से  पुलिस एवं अन्य अधिकारियों की ड्यूटी रहती है। हर आने जाने वालों वाहनों की चेकिंग की जाती है कोई भी गाड़ी संदिग्ध पाए व  संदिग्ध वस्तु पाए जाने पर उसकी वीडियोग्राफी कराई जा रही है।

      कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने पिपरिया के माल्हनवाडा चेक पोस्ट नाके  का भी निरीक्षण किया बताया गया कि गत चुनाव में वाहनों से नकद राशि जब्त की गई थी अभी तक किसी भी वाहन में कोई नगद राशि बरामद नहीं हुई है । कलेक्टर ने ड्यूटी रत अधिकारियों को निर्देश दिए की चेक नाका महत्वपूर्ण है  नरसिंहपुर से जुड़ा हुआ है इसलिए यहां पर विशेष सावधानी रखें। उन्होंने पिपरिया के एस एस टी  चेक नाका सिवनी का भी निरीक्षण किया बताया गया की चेक पोस्ट जांच नाके में 24 घंटे सीसीटीवी लगाया गया है।  सभी निर्धारित समय पर अपनी ड्यूटी पर पहुंच रहे हैं । ब्रिज की दूसरी और तरफ रायसेन जिला लगता है।  रायसेन से एवं अन्य जगहों से वाहनों की आवाजाही होती है तो प्राथमिकता से वाहनों की चेकिंग की जा रही है।

      निरीक्षण के दौरान सुहागपुर के के एसडीएम बृजेश रावतपिपरिया के एसडीएम संतोष कुमार तिवारीसभी संबंधित तहसीलदारसंबंधित बीएलओ एवं संबंधित ग्राम पंचायत सचिव उपस्थित रहे।

Source : Narmadapuram