नर्मदापुरम कलेक्‍टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सोनिया मीना ने लोकसभा चुनाव की तैयारी संबंधी बैठक ली। बैठक में उन्होंने सभी एआरओ एवं नोडल अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिये कि वे अपने दायित्‍वों का तत्‍पर्ता से निर्वहन करे और फील्ड में सक्रियता दिखाऐं। कलेक्‍टर नें कहा कि मतदान तक किसी भी अधिकारी को जब तक कोई गंभीर स्थिती न हो तब तक अवकाश की अनुमति नहीं दी जाएगी। अधिकारी मुख्यालय नहीं छोड़ेंगे, कोई वाजिब कारण हो तभी अवकाश की अनुमति लेवे।

       कलेक्टर नें सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे संपत्ति विरूपण की कार्यवाही में तेजी लाऐं। बिजली पोल, बस स्टैंड, सार्वजनिक दीवार, रेल्‍वे स्‍टेशन, युरिया के बोरो, थैलों, ग्राम पंचायत भवनों, एवं ऐसी किसी भी स्थान पर जहां राजनीतिक दल य अभ्‍यर्थी या राजनीतिक से संबंधित यदि कोई होर्डिंग, बैनर पोस्टर या दीवार लेखन है तो उसे तत्काल हटाए।

       कलेक्‍टर नें कहा कि शासकीय सेवक पूर्ण निष्‍पक्षता से कार्य करें।  सभी अधिकारी चुनाव आयोग द्वारा जारी की गई आचार संहिता का अक्षरशः पालन करें। शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र का प्रशासनिक अमला किसी भी तरह की राजनीतिक गतिविधियां करता न दिखे। सभी लोग सतर्कता बरतें।  

      कलेक्टर नें निर्देश दिये कि सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों के नाम मतदाता सूची से अनिवार्य रूप से जुड़े होने चाहिये। 25 मार्च तक अधिकारी एवं कर्मचारी अपने नाम मतदाता सूची से जुडवा सकेंगे। कलेक्टर ने निर्देश दिये कि 23 मार्च तक सभी कार्यालय प्रमुख इस आशय का प्रमाण पत्र देंगे कि उनके अधीनस्थ सभी कर्मचारियों के नाम मतदाता सूची से जुड चुके है।

      कलेक्टर नें सभी एआरओ को निर्देश दिये कि वे पीडब्‍लूडी वोटर्स एवं 85+ वोटर्स का चिन्हांकन कर लें। सभी सेक्टर अधिकारियों के साथ बैठक करे। कलेक्टर ने निर्देश दिये कि सभी सेक्टर अधिकारी मतदान केंद्रों का भ्रमण कर मतदान केंद्र में उपलब्ध सुविधाओं जैसे रेम्‍प, बिजली, टायलेट्स, रूट का अध्ययन अवश्य कर लें।

      कलेक्टर नें निर्देश दिये कि सी-विजिल एप, जिला स्‍तरीय कंट्रोल रूम एवं शिकायत नं 1950 पर प्राप्‍त शिकायतों का निराकरण प्राथमिकता से करे। कलेक्‍टर ने कहा कि सभी अधिकारी अपना पूरा फोकस चुनाव में लगाये। ब्लॉक लेवल बैठक कर आंगनवाड़ी एवं आशा कार्यकर्ता की ट्रेनिंग सुनिश्चित कराऐ। कलेक्टर ने निर्देश दिये कि अधिकारी जो भी कार्यवाही एवं भ्रमण करते हैं उसकी वीडियोग्राफी अनिवार्य रूप से कराए। वीडियोग्राफी में दिनांक एवं समय का उल्लेख अवश्य कराऐं।

       कलेक्‍टर ने स्पष्ट किया कि आचार संहिता की अवधि में सांसद एवं विधायक निधि तथा स्‍वेच्‍छानुदान के कार्य नहीं होगे। जो कार्य पूर्व से ही शुरू हो चुके हैं उन पर कोई रोक नहीं है। उन्होंने कहा कि जो निर्माण कार्य आचार संहिता लगने के 48 घंटे पूर्व शुरू हुए है उसकी सूची अधिकारीगण निर्वाचन आयोग को भेजना सुनिश्चित करे।

      कलेक्टर ने निर्देश दिये कि एआरओ तहसील स्‍तर पर मीडिया के साथ मीटिंग अनिवार्य रूप से कर लें। साथ ही जो भी धार्मिक एवं सामाजिक संगठन है, उनकी बैठक लेकर उन्हें मतदान के लिए प्रेरित करे।

      कलेक्टर ने निर्देश दिए की आगामी ग्रीष्म काल में पेयजल व्यवस्था भी मजबूत होनी चाहिए। नल जल योजनाएं जहां पर पूर्व से संचालित है वह बंद तो नहीं हुई है अधिकारी प्राथमिकता से देखें। शहरी क्षेत्र में भी नगर पालिका अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे की पेयजल की कमी ना रहे पूर्व से ही जो कार्य जल जीवन मिशन के तहत स्वीकृत हैं वह चालू ही रहे कलेक्टर ने बताया कि आज से 10 खरीदी केंद्र खोले गए हैं। उन्होंने वेयरहाउस का सत्यापन कार्य जल्द ही पूरा करने के निर्देश दिए, उन्होंने कहां की कम्युनिकेशन प्लान के तहत पूर्व से बने हुए प्लान में यदि कोई अधिकारी कर्मचारी का स्थानांतरण हो गया है तो नये आए हुए लोगों के नाम कम्युनिकेशन प्लान में जोड़े। बैठक में कलेक्‍टर नें स्‍वीप गतिविधीयों पर आधारित पंपलेट का विमोचन किया।

       बैठक में मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सोजान सिंह रावत, उप जिला निर्वाचन अधिकारी डीके सिंह, नेशनल लेवल मास्टर ट्रेनर पंकज दुबे, सहित संबंधित विभागों के अधिकारीगण मौजूद थे।

Source : Narmadapuram