कृषकों के लिए पानी व छाया की व्यवस्था के दिए निर्देश

मतदान केन्द्रों का किया निरीक्षण एवं पंचायतों में ग्रामीणों को किया मतदान के लिए प्रेरित

नर्मदापुरम। उपार्जन केन्द्रों पर फसल विक्रय के लिए आने वाले कृषकों को किसी तरह की असुविधा न हो, कृषकों के लिए साफ पेयजल,छाया आदि सुविधाओं की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए यह निर्देश मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत नर्मदापुरम सोजान सिंह रावत द्वारा 1 अप्रैल 2024 को जनपद पंचायत माखननगर के उपार्जन केन्द्रों के भ्रमण के दौरान दिए गए। ज्ञात हो कि सीईओ जिला पंचायत श्री रावत द्वारा भ्रमण के दौरान माखननगर तथा बज्जरवाड़ा के उपार्जन केन्द्रों का निरीक्षण किया गया एवं कृषकों को मिलने वाली मूलभूत सुविधाओं उपार्जन केन्द्रों पर साफ-सफाई व्यवस्था व उक्त कार्यों में संलग्न श्रमिकों की जानकारी प्राप्त की गई एवं निर्देश दिए गए कि उपार्जन कार्य इस प्रकार किया जाए जिसमें कृषकों की उपज की सही तुलाई हो सके व कृषकों को किसी भी तरह की असुविधा न हो।

      उपार्जन केन्द्र के साथ-साथ सीईओ जिला पंचायत श्री रावत द्वारा आगामी निर्वाचन के संबंध में मतदान केन्द्रों का भी विभिन्न ग्रामों में निरीक्षण किया गया। ग्राम पंचायत आरी तथा सांगाखेड़ा में मतदान केन्द्रों का भ्रमण कर मतदान हेतु आने वाले मतदाताओं को दी जाने वाली मूलभूत सुविधाओं का जायजा लिया गया एवं निर्देश दिए गए कि ग्रीष्म ऋतु को ध्यान में रखते हुए मतदान केन्द्रों पर पर्याप्त छाया एवं पेयजल की व्यवस्था की जाए। निर्वाचन से संबंधित शासन से जारी निर्देशो का कड़ाई से पालन किया जाए।

      ग्राम पंचायत सांगाखेडा में मनरेगा अंतर्गत निर्मित तथा संचालित गौशाला का भ्रमण किया गया एवं गौशाला संचालन में संलग्न समूह से चर्चा की गई। सीईओ जिला पंचायत श्री रावत द्वारा गायों के टीकाकरण, उन्हें उपलब्ध चारे-भूसे एवं गौअवशिष्ट से बनाए जाने वाले गौकाष्ट व खाद आदि की विस्तृत जानकारी प्राप्त की गई। समूहों को निर्देश दिए गए कि चारागाह को उचित रूप से विकसित किया जाए। तकनीकी अमले को निर्देश दिए गए कि चारागाह में चारों ओर फेंसिंग कार्य किया जावे जिससे गौशाला के अतिरिक्त आसपास उपस्थित अन्य पशुओं द्वारा चारागाह को नुकसान न पहुचाया जाए। भ्रमण के दौरान सभी पंचायतो में सीईओ जिला पंचायत द्वारा ग्रामीणों से चर्चा कर उन्हें मतदान के महत्व से अवगत कराते हुए अनिवार्यतः मतदान करने हेतु प्रेरित किया गया। भ्रमण में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत सतीष चंद्र अग्रवाल, सहायक यंत्री हरिकृष्ण नायक व संबंधित ग्राम पंचायत के सचिव-ग्राम रोजगार सहायक उपस्थित रहे।

Source : Narmadapuram