नर्मदापुरम  आगामी लोकसभा चुनाव 2024 में अधिक से अधिक मतदाता मतदान कर सके एवं जिन मतदान केंद्रों में मतदान का प्रतिशत कम रहा है, वहां लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए कैंपस एंबेसडर बनाए गए हैं। यह कैंपस एम्बेसडर घर-घर जाकर व कम मतदान वाले मतदान केन्द्रो के आसपास के क्षेत्र में लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित करेंगे साथ ही  व्यापक जागरूकता के कार्यक्रम चलाएंगे। चुनाव के दौरान प्रति सप्ताह दो बड़े कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित किया जाएगा । वहीं  मेहंदी एवं रंगोली प्रतियोगिता तथा विभिन्न गतिविधियां आयोजित कर लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। उक्त जानकारी जिला स्वीप के नोडल अधिकारी एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सोजान सिंह रावत ने दी।  जिला पंचायत में स्वीप  की बैठक आयोजित की गई थी।

      श्री रावत ने बताया कि स्वीप का कैलेंडर तैयार कर लिया गया है।  कैलेंडर के अनुसार प्रतिदिन मतदाता जागरूकता के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। जिन मतदान केन्द्रो में गत वर्ष 40 से 50 प्रतिशत मतदान हुआ था वहां पर विशेष रूप से योजना बनाकर मतदाताओं को जागरूक किया जाएगा और मतदान का प्रतिशत बढ़ाया जाएगा।

      श्री रावत ने बताया कि इस बार जिले में 85 प्रतिशत से ज्यादा मतदान का लक्ष्य रखा गया है ।  मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए उन क्षेत्रों में विशेष फोकस किया जाएगा जहां पर श्रमिक पलायन कर जाते हैं या छात्र पढ़ाई एवं रोजगार के लिए बाहर चले गए हैं। वहां पर ऐसे लोगों से संपर्क करके उन्हें मतदान के दिन आकर मतदान करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

      उन्होंने बताया कि लोकसभा निर्वाचन का क्षेत्र बड़ा होने के कारण लोगों में मतदान के प्रति रुझान कम रहता है। इसके लिए आवश्यकता है कि हम मेहनत करके मतदान का प्रतिशत बढ़ाए। गत वर्ष नर्मदापुरम जिला  टॉप 10 में था। यहां लगभग 84 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ था। उन्होंने कहा कि मतदान प्रतिशत बढ़ाने में महाविद्यालय के छात्र, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, आशा कार्यकर्ता महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

      सामाजिक न्याय विभाग दिव्यांग वोटरों को चिन्हित करेगा और दिव्यांगों को विशेष रूप से सुविधा मुहैया कराई जाएगी कि वह मतदान कर सकें।  दिव्यांगों लिए प्रचार सामग्री ब्रेल लिपि में एवं साइन लैंग्वेज में भी बनाई जाएगी। जिन मतदान केन्द्रो में कम मतदान हुआ था, वहां पर फ्लेक्स एवं बैनर लगाकर लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया जाएगा। शिक्षक सचिव से लेकर सभी प्रबुद्ध नागरिक गणों को अभियान से जोड़ा जाएगा। स्कूलों और कॉलेज में आंगनबाड़ी केन्दो में मेहंदी, रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। रैली आयोजित करके भी मतदान करने के लिए लोगों को प्रेरित किया जाएगा। जिन क्षेत्रों में निर्माण श्रमिकों की ज्यादा संख्या है वहां पर श्रम विभाग श्रमिकों को मतदान करने के लिए प्रेरित करेगा साथ ही इस दिन श्रमिकों को विशेष अवकाश भी दिया जाएगा। श्री रावत ने बताया कि स्पोर्ट्स क्लब के माध्यम से भी स्कूलों में मतदाता जागरूकता का प्रचार प्रसार किया जाएगा। कैंपस एम्बेसडरों ने गत विधानसभा चुनाव में बेहतर कार्य करके दिखाया था। इस वर्ष भी उनसे अपेक्षा है कि वह बेहतर कार्य करके दिखाएंगे।

      बैठक में स्वीप के नोडल एवं सहायक नोडल अधिकारी, महाविद्यालय के छात्रगण, शासकीय और अशासकीय सदस्य गण, विभिन्न क्‍लब के पदाधिकारी मौजूद थे।

Source : Agency