नर्मदापुरम। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा निर्वाचन की चुनाव की घोषणा के साथ ही नर्मदापुरम जिले में तत्काल प्रभाव से आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार नर्मदापुरम जिले में लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिए व्यापक तैयारियां की गई है। जिले में प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया पर निगरानी के लिए मीडिया सर्टिफिकेशन एवं मॉनिटरिंग कमेटी का गठन किया किया गया है। जिसके नोडल अधिकारी एसडीएम टी प्रतीक राव को बनाया गया है। इस निगरानी कक्ष को नर्मदापुरम कलेक्ट्रेट के लोक सेवा गारंटी कार्यालय में स्थापित किया गया है।

      प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक एवं सोशल मीडिया में प्रसारित होने वाले राजनीतिक दलों, अभ्यर्थियों तथा लोकसभा निर्वाचन से जुड़े विज्ञापन और पेड न्यूज साथ ही फेक न्यूज़ आदि के संबंध में इस कक्ष के माध्यम से 24 घंटे निगरानी रखी जा रही है। एमसीएमसी कक्ष 24 घंटे तीन में पालियो संचालित हो रहा है। मीडिया पर पर निगरानी रख रहा है। मॉनिटरिंग सेल में 14 अधिकारी एवं कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। तीनों पारियों में एक  दल प्रभारी की भी ड्यूटी लगाई गई है। जो तीन पारियों में 24 घंटे पेड न्यूज़, फेक न्यूज और सोशल मीडिया पर नजर रखे हुए हैं। इस सेल में पेड न्यूज की मॉनिटरिंग के लिए लगातार टेलीविजन और प्रिंट मीडिया में प्रकाशित और प्रसारित होने वाले विज्ञापनों समाचारों और फेक न्यूज़ तथा सभी राजनीतिक समाचारों की प्रतिदिन मॉनिटरिंग की जा रही है। अखबार की कतरनों को नोडल अधिकारी तक पहुंचाया जा रहा है। एमसीएमसी सेल अभ्यर्थियों से विज्ञापन प्रमाणन के लिए आवेदन पत्र प्राप्त करेंगे तथा समय सीमा में परीक्षण कर विज्ञापन की अनुमति प्रदान करना सुनिश्चित भी करेगी।

      कलेक्टर सोनिया मीना द्वारा गठित एमसीएमसी सेल प्रातः 7:00 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक, दोपहर 3:00 बजे से रात्रि 11:00 तक, एवं रात्रि 11:00 बजे से प्रातः 7:00 बजे तक संचालित की जा रही है। सभी पालियो में अधिकारी एवं कर्मचारी टीवी तथा स्थानीय केबल पर पेड़ न्यूज़,  फेक न्यूज़ और चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन संबंधी मॉनिटरिंग करेंगे। मॉनिटरिंग के लिए एमसीएमसी कक्ष में चार एलईडी टीवी, कंप्यूटर एवं स्टाफ लगाया गया है। जिला स्तरीय एमसीएमसी द्वारा प्रिंट मीडिया एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में प्रकाशित प्रसारित होने वाली पेड न्यूज का चिन्हांकन किया जा रहा है। पेड न्यूज के व्यय की गणना डीएवीपी तथा डीपीआर दर के आधार पर की जाएगी और उसका मूल्य निर्धारण किया जाएगा।

      एमसीएमसी सेल की प्रातः कालीन दल प्रभारी सहायक प्राध्यापक डॉ प्रीति आनंद उदयपुरे ने बताया कि प्रतिदिन अखबार से निर्वाचन संबंधी खबर का संकलन किया जा रहा है। विशेष तौर पर राजनीतिक खबरों से वरिष्ठ अधिकारियों को प्रतिदिन अवगत कराया जा रहा है। सोशल मीडिया सेल भी 24 घंटे एक्टिव है।

Source : Narmadapuram