नर्मदापुरम लोकसभा निर्वाचन 2024 के अंतर्गत होशंगाबाद संसदीय क्षेत्र 17 मे 85 वर्ष प्लस के एवं दिव्यांग  मतदाताओं को घर बैठे ही मतदान की सुविधा दी जाएगी।  इसके लिए इन मतदाताओं को फॉर्म 12 भरकर अपनी सहमति देनी होगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सोनिया मीना ने गुरुवार को होशंगाबाद, नरसिंहपुर एवं रायसेन के उदयपुरा के सहायक रिटर्निंग अधिकारियों की बैठक में बताया कि 85 प्लस एवं दिव्यांग मतदाताओं को घर बैठे मतदान सुविधा मिले इसके लिए मतदान दलों का गठन किया जाएगा एवं दल का प्रशिक्षण भी सुनिश्चित किया जाएगा। जो मतदाता घर से ही मतदान करेंगे उसकी जानकारी से राजनीतिक दलों एवं अभ्यर्थियों को भी सूचना देकर अवगत कराया जाएगा।

      जिला निर्वाचन अधिकारी ने डाक मतपत्र को सुरक्षित रखने के लिए स्ट्रांग रूम का चयन एवं व्यवस्था करने के निर्देश दिए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया गया कि नरसिंहपुर जिले में कृषि उपज मंडी एवं उदयपुर में महाविद्यालय में स्ट्रांग रूम बनाए गए हैं। जहां ईवीएम सुरक्षित रखी जाएगी  ईवीएम की सुरक्षा में बल की तैनाती की जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने नर्मदापुरम, पिपरिया, सोहागपुर, सिवनी मालवा, गाडरवारा,  तेंदूखेड़ा, नरसिंहपुर एवं उदयपुरा के सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे मतदान से पूर्व वोटर स्लिप सभी मतदाताओं को वितरित करना सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि 1 अप्रैल तक वोटर लिस्ट अपडेट कर दी जाएगी । वोटर लिस्ट की प्रति जनप्रतिनिधियों को भी उपलब्ध कराई जाएगी ।

      जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि लोकसभा निर्वाचन में सभी अधिकारी एवं कर्मचारी को सत प्रतिशत मतदान करने के लिए निर्देश जारी किए गए हैं। कलेक्टर ने सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह निर्वाचन नामावली 2 अप्रैल तक सभी वेंडरो को उपलब्ध करा दें। फॉर्म - 6 का डिस्पोजल 31 मार्च तक कर दें।

      जिला निर्वाचन अधिकारी ने जांच नाको पर आने जाने वाले किसानों एवं डीलर्स को अनावश्यक रूप से परेशान न करने की हिदायत देते हुए कहा कि यदि किसी के पास 50 लाख रुपए से अधिक की सामग्री या नगदी मिलती है और वह व्यक्ति  सभी प्रमाण दे रहा है तो उसे जाने दें ।

      कलेक्टर ने बताया कि ईवीएम कमिशनिंग की सूचना सभी राजनीतिक दलों एवं अभ्यर्थियों को दी जाएगी। सभी सेक्टर अधिकारियों के वाहन में जीपीएस सिस्टम लगाए जाएंगे। जीपीएस सिस्टम के लिए कंट्रोल रूम की स्थापना भी की जाएगी।  जिला आरटीओ अधिकारी कंट्रोल रूम के प्रभारी अधिकारी रहेंगे। मतदान दिवस के पूर्व सभी मतदान दलों को आवश्यक सामग्री, रूट चार्ट आदि दिया जाएगा। उन्होंने सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को निर्देश दिए की वे अपने-अपने मतदान दलों एवं सेक्टर अधिकारियों की कम से कम तीन बार ट्रेनिंग कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने स्वीप की गतिविधियां लगातार चलाने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर ने निर्देश दिए की राजनीतिक दल एवं अभ्यर्थी  को मांग के अनुरूप सभी अनुमतियां समय पर मिल जाए। कलेक्टर ने सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारियों से कहा कि वह क्रिटिकल एवं वल्नरेबल मतदान केंदो को चिन्हित करें। बताया गया कि उदयपुरा में दो मतदान केंद्र वल्नरेबल एवं 12 मतदान केंद्र क्रिस्टल है। 22 व्यक्तियों को चिन्हित किया गया है जो मतदान प्रभावित करते हैं। इन व्यक्तियों के विरुद्ध बाड ओवर की कार्रवाई प्रस्तावित की गई है। नरसिंहपुर में क्रिटिकल मतदान केंद्र की संख्या 55 एवं वल्नरेबल मतदान केंद्र की संख्या तीन है।  प्रभावित लोगों को चिन्हित कर कार्रवाई सुनिश्चित की जा रही है।

      तेंदूखेड़ा में 63 क्रिटिकल एवं एक वल्नरेबल मतदान केंद्र है। गाडरवारा में 66 क्रिटिकल मतदान केंद्र एवं दो वल्नरेबल मतदान केंद्र हैं। सोहागपुर में दो वल्नरेबल एवं एक क्रिटिकल मतदान केंद्र हैं। पिपरिया में 32 क्रिटिकल एवं एक वल्नरेबल मतदान केंद्र हैं। सिवनी मालवा में 55 क्रिटिकल एवं दो वल्नरेबल मतदान केंद्र हैं।  होशंगाबाद में वल्नरेबल मतदान केंद्र जीरो है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश दिए की 7 बिंदुओं के आधार पर ही वल्नरेबल मतदान केंद्रों का चयन किया जाए।

      एसएसटी जांच नाको के संबंध में सहायक रिटर्निंग अधिकारियों ने बताया कि गाडरवारा में तीन एस एसटी  नाके हैं। तेंदूखेड़ा में चार, नरसिंहपुर में 6, पिपरिया में 3, सिवनी मालवा में चार, नर्मदापुरम मैं  तीन नाके हैं। बेब कास्टिंग के संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश दिए की 50 प्रतिशत मतदान केंद्रों की वेबकास्टिंग की जानी है। उसी के अनुरूप तैयारी सुनिश्चित की जाए। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी  देवेंद्र कुमार सिंह, डिप्टी कलेक्टर  अनिल जैन, एवं सहायक रिटर्निग अधिकारी गण मौजूद थे।

Source : Narmadapuram