नर्मदापुरम ईवीएम की कमीशनिंग के दौरान राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों एवं अभ्यर्थियों के एजेंट की उपस्थिति में ही की जाए। कमिशनिंग के पहले सभी राजनीतिक दलों को लिखित में इसकी सूचना देवे। स्ट्रांग रूम भी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में ही खोला जाए। मॉक पोल की कार्रवाई के दौरान भी जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति सुनिश्चित की जाए। उक्त निर्देश कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सोनिया मीना ने निर्वाचन संबंधित तैयारियो की बैठक में सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि ईवीएम की कमीशनिंग के दौरान कोई भी कमी नहीं रहनी चाहिए। इंजीनियरों की टीम की ड्यूटी लगाई जाए। सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारी ईवीएम कमिशनिंग को गंभीरता से लेवे। कलेक्टर ने कहा कि यदि कमिशनिंग के दौरान ईवीएम खराब होती है तो उसको अलग कक्ष में स्टोरेज किया जाए।

      कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों से कहा कि लोकसभा निर्वाचन 2024 के अंतर्गत यदि कहीं भी आचार संहिता उल्लंघन का मामला सामने आता है तो ऐसे मामलों में त्वरित गति से कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। उन्होंने स्वीप की गतिविधियां लगातार चलाने के निर्देश दिए और कहा की जिन मतदान केंद्रों में गत चुनाव में मतदान का प्रतिशत कम रहा है। वहां पर मतदाता जागरूकता की विशेष गतिविधियां लगातार चलती रहे।

      कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्वाचन कार्य में संलग्न सभी अधिकारियों से कहा कि होशंगाबाद संसदीय क्षेत्र में मतदान को अब मात्र 10 दिन शेष बचे हैं। अतः सभी अधिकारी पूरी एकजुटता एवं गंभीरता से अपने-अपने सौंपे गए दायित्व को पूरी निष्ठा से पूरा करें। हर चीज की बारीकी से तैयारी करें। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दी गई गाइडलाइन का अक्षरशः पालन करें।

      कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी बताया कि निर्वाचन कार्य में संलग्न अधिकारियों एवं अधिकारियों के तथा मतदान दल के बस ड्राइवर, क्लीनर एवं हेल्पर को भी ईडीसी जारी कि जाएंगी। जो पात्र हैं उन सबको ईडीसी जारी करने के निर्देश देते हुए कलेक्टर ने कहा कि सभी विभाग प्रमुख या सुनिश्चित करेंगे की उनके अधीनस्थों को ईडीसी जारी हो जाए और समय पर भरकर जमा भी हो जाए।

      बताया गया कि 19 अप्रैल से मतदान कर्मियों का द्वितीय चरण का प्रशिक्षण प्रारंभ होगा। यह अंतिम प्रशिक्षण है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश दिए की जिला शिक्षा अधिकारी एवं डीपीसी एनालिसिस करके ट्रेनिंग को रोचक बनाएं। उन्होंने गत प्रशिक्षण में अनुपस्थित कर्मचारियों पर कार्रवाई करने के निर्देश देते हुए जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्देश दिए कि वह ऐसे कर्मचारियों पर कार्रवाई का प्रस्ताव प्रस्तावित करें।

      कलेक्टर ने वीवीपैट मशीन की पर्ची के संबंध में निर्देश देते हुए कहा की यदि किसी विधानसभा में वीवी पेट मशीन की पर्ची के लिए शेडिंग मशीन यदि कहीं पर कम पड़ रही है तो वहा अतिरिक्त उपलब्ध कराई जाएगी।

      कलेक्टर ने बताया कि निर्वाचन कार्य में संलग्न सभी अधिकारियों के एवं मतदान दल के वाहन में जीपीएस सिस्टम लगाया जाएगा।  उन्होंने जीपीएस के लिए अलग से एक नोडल अधिकारी की नियुक्ति करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी मतदान दल के लिए मेडिकल किट तैयार रखें। मतदान दल की रवानगी से पूर्व सभी मतदान दल को मेडिकल किट उपलब्ध कराई जाएगी।

      कलेक्टर ने कहा कि सभी रिटर्निंग अधिकारी मतदान सामग्री वितरण एवं वापसी  स्थल में सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें तथा एक बार  इसका ड्राई रन भी करें।

      कलेक्टर ने सभी अनुभाग स्तर पर कंट्रोल रूम बनाने के निर्देश दिए और कहां की कंट्रोल रूम में तहसीलदार स्तर के व्यक्ति की ड्यूटी लगाई जाएगी। यह व्यक्ति मतदान के दिन आने वाली शिकायत को प्राप्त करेंगे एवं तत्काल अपनी रिपोर्ट भी भेजेंगे। कंट्रोल रूम में कम्युनिकेशन प्लान से संबंधित सभी अधिकारी एवं कर्मचारियों के मोबाइल नंबर रहेंगे। कलेक्टर ने सभी नंबरों को एक बार क्रॉस चेक करने के भी निर्देश दिए।

      कलेक्टर ने बताया कि मतदान दल को पीठासीन की डायरी,  हैंडबुक दिए जाएंगे ताकि निर्वाचन कार्य में किसी भी प्रकार की कठिनाई महसूस होने पर इसकी मदद से वे समस्या का निराकरण कर सके। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे मतदान दल के लिए सामग्री के थैली बनाना सुनिश्चित करें । थैली में मतदान दिवस की सभी आवश्यक सामग्री रखने के निर्देश भी दिए। कलेक्टर ने नोडल अधिकारी रविंद्र सिंह को थैली में भरी गई सामग्री को चेक करने के निर्देश दिए।

      बैठक में बताया गया कि लोकसभा निर्वाचन के लिए मत प्रतिशत एप भी बनाया गया है। कलेक्टर ने कहा कि सभी रिटर्निंग अधिकारी अपने स्तर पर स्टैंडिंग कमेटी की बैठक आयोजित कर लें। समीक्षा के दौरान बैठक में बताया गया की शिकायत शाखा में अब तक 52 शिकायत प्राप्त हुई है। जिनमें चार शिकायत लंबित है। जिनके समय सीमा में निराकरण के प्रयास किये जा रहे हैं।

      लोकसभा निर्वाचन के दौरान 50 प्रतिशत मतदान केंद्रों में वेब कास्टिंग की जाएगी। कलेक्टर ने निर्देश दिए की सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारी अपने स्तर पर टेक्निकल व्यक्तियों की ड्यूटी वेबकास्टिंग के लिए लगाए। उन्होंने वीडियोग्राफी के लिए एवं वेब कास्टिंग के लिए पृथक से एक नोडल अधिकारी बनने के लिए निर्देश दिए।

      कलेक्टर ने मतदान दल के नाश्ते एवं भोजन की व्यवस्था भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बताया गया कि ग्रामीण क्षेत्र में स्व सहायता समूह के माध्यम से एवं शहरी क्षेत्र में नगर पालिका द्वारा उपरोक्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएगी।

      कलेक्टर ने निर्देश दिए की सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारी मतदाता पर्ची का वितरण करना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने बैठक में नगरीय क्षेत्रो में आयोजित की जा रही स्वीप की गतिविधियों की समीक्षा की। सिवनी मालवा की नगर पालिका अधिकारी ने बताया की कठपुतली के कार्यक्रम आयोजित कर एवं घर-घर जाकर तथा दीवार लेखन करके मतदाता जागरूकता का प्रचार प्रसार किया जा रहा है। इटारसी की नगर पालिका अधिकारी ने बताया कि होल्डिंग, वॉल पेंटिंग से प्रचार प्रसार किया जा रहा है। महिला स्व सहायता समूह के माध्यम से महिलाओं को मतदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। नगर पालिका अधिकारी नर्मदा पुरम ने बताया कि 10 मतदान केंद्र ऐसे हैं जहां पर मतदान का प्रतिशत कम रहता है। वहां पर भी विशेष मतदाता जागरूकता के कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। पिपरिया नगर पालिका अधिकारी ने बताया कि गत चुनाव में 23 मतदान केंद्र में 70% से कम मतदान हुआ था। उन मतदान केंद्रों पर विशेष ध्यान देते हुए वहां पर मतदाता जागरूकता के कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं।

      कलेक्टर ने बैठक में निर्देश दिये कि गत विधानसभा में जो मतदान केंद्र बनाए गए थे और इस लोकसभा में वे मतदान केंद्र परिवर्तित हुए हैं। उन्हें एक बार चेक आवश्यक रूप से कर लिया जाए।

      बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सोजान सिंह रावत, उप जिला निर्वाचन अधिकारी डीके सिंह, सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं संबंधित सभी नोडल एवं सहायक नोडल अधिकारी उपस्थित थे।

Source : Narmadapuram